बिहार राज्य के विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों में सहायक प्रोफेसरों के पदों पर भर्ती के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा एक और अवसर दिया गया है। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग द्वारा 4638 सहायक प्रोफेसर पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। आयोग द्वारा 2 दिसंबर को जारी किए गए नए नोटिस के अनुसार, बिहार सहायक प्रोफेसर भर्ती 2020 अब 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 नवंबर से बढ़ाकर 2 दिसंबर कर दी गई थी। आयोग के कार्यालय में ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर से 30 दिसंबर 2020 (शाम 5 बजे तक) तक बढ़ाई गई है।

यहां ऑनलाइन आवेदन करें: https://bsusc.bihar.gov.in/Home/CircularsAndNotifications

शैक्षिक योग्यता:
बिहार सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए पात्रता उन विषयों (स्ट्रीम) के अनुसार अलग-अलग है, जो यूजीसी द्वारा अपनाए गए नियमों पर आधारित है। कला, वाणिज्य, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, भाषा, शिक्षा, कानून, पुस्तकालय विज्ञान, शारीरिक शिक्षा और पत्रकारिता और जनसंचार विषयों के पदों के लिए, पीजी संबंधित विषय में न्यूनतम 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और उत्तीर्ण होना चाहिए UGC NET या राज्य SET परीक्षा। नियमानुसार, पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों को नीट की आवश्यकता से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:
बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन उनकी शैक्षणिक योग्यता और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता के लिए 100 अंक और साक्षात्कार के लिए 15 अंक हैं। अंतिम चयन कुल 115 अंकों में प्राप्त अंकों के अनुसार बनाई गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: https://drive.google.com/file/d/1GrpOXdan9ddVylKb9ZIs6N4S-ZOpXPPT/view?usp=sharing

Related News