इंटरनेट डेस्क। पाठकों आज हम आपको भारत के एक ऐसे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ पर अंगरेजों के ज़माने का रेल इंजन लगाया गया हैं। ख़बरों के मुताबिक जिस इंजन को अंगरेजों के ज़माने का बताया जा रहा हैं वह बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन पर लगाया गया हैं।

दरभंगा रेलवे स्टेशन पर लगाया गया इंजन साल 1913 में इंग्लैंड में ही निर्मित किया गया था। बता दे यह एक भाप इंजन हैं जिसे सबसे पहले चीनी मिल में माल ढुलाई के काम के लिए लाया गया था। बता दे छोटी लाइन पर चलने वाला इंजन लोहाट शुगर मिल पर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़ा हुआ था। इस इंजन पर मालिकाना हक़ बिहार गन्ना उद्योग विभाग के पास था।

बिहार सरकार से मंजूरी लेने के बाद इस इंजन को रेलवे विभाग ने दरभंगा लाने का काम किया। 253 नंबर वाले इस इंजन को सोमवार रात स्टेशन परिसर में लाया गया था। अंग्रेजो के ज़माने का यह इंजन अब पुरानी विरासत को छिपी यादों को ताजा करने का काम करेगा।

समस्तीपुर खण्ड के डीआरएम आर के जैन के मुताबिक, इस इंजन को इंग्लैंड में निर्मित किया गया था। यह एक भाप इंजन है जो एक चीनी मिल पर बहुत जीर्ण स्थिति में पड़ा हुआ था। जैन ने बताया कि, विरासत कार्यकर्ताओं के अभियान के बाद हमने बिहार सरकार से इंजन को दरभंगा लाने का आग्रह किया था, जिसकी राज्य मंत्रिमंडल ने इस साल मार्च में इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी थी। पाठकों जुड़े रहे कुछ अच्छी ख़बरों के साथ और फॉलो करे हमारे इस चैनल को।

Related News