नमस्कार दोस्तों, शिक्षा के क्षेत्र से जुडी ऐसी ही जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

जो छात्र विदेश में पढ़ने की चाहत रखते है लेकिन पैसों की कमी की वजह से अपना यह सपना पूरा नहीं पा रहे है उनके लिए एक अच्छी खबर है। ब्रिटिश काउंसिल ने यूके के विश्वविद्यालयों में एकेडिमिक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए भारत के 500 छात्रों को स्कॉलरशिप देने का निर्णय किया है। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय छात्रों को यूके की 44 यूनिवर्सिटीज में स्कॉलरशिप मिलेगी।

अब तक, उत्तर पूर्व से 6 विद्यार्थियों समेत भारत की 105 महिलाएं पहले ही ब्रिटेन में विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए काउंसिल से स्कॉलरशिप का लाभ उठा रही है।

ब्रिटिश काउंसिल के भारत निदेशक एलन जेममेल ओबे के अनुसार पिछले कुछ समय से यूके में पढ़ने के लिए भारतीय छात्रों द्वारा वीजा आवेदन की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम के शुरू होने के बाद हमें उम्मीद है कि अरुणाचल और उत्तर-पूर्वी राज्यों के और अधिक छात्र इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाकर यूके में पढ़ेंगे।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि काउंसिल अगले महीने उत्तर पूर्वी परिषद (एनईसी) के साथ समझौता ज्ञापन कर रही है जो उन्हें इस क्षेत्र में अंग्रेजी भाषा में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने मदद भी करेगी। इसके लिए दिल्ली में जल्दी एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। काउंसिल का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा की ट्रेनिंग देना है।

Related News