केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं की परीक्षा अब नजदीक है। इसलिए स्टूडेंट्स की धड़कने अब बढ़ने लगी है साथ ही स्टूडेंट्स को इस बात को लेकर भी तनाव होता रहता है कि परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे हासिल किए जाए। लेकिन आप तनाव को दूर रखकर हंसते-खेलते पढ़ाई करके परीक्षा के इस दिक्कत को पार कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रेल तक चलेगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 29 मार्च तक होगी। इन परीक्षाओं में लगभग 13 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है।

कैसे तनावमुक्त होकर करें तैयारी
स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी हँसते खेलते करनी चाहिए। क्योंकि जब हम तनाव कम रखते हैं, तो मार्क्‍स ज्यादा आते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी एन्ड टाइम पर शुरू करने की बजाय महीनों पहले शुरू कर देनी चाहिए जिस से कि तनाव नहीं रहे।

मानसिक तनाव से दूर रहें और पैरेंट्स को भी बच्चों पर ज्यादा भार या बर्डन नहीं डालना चाहिए और उन्हें अपने तरीके से पढ़ाई करने देना चाहिए। पैरेंट्स को सकारात्मक रहना चाहिए। ध्यान रखें कि बच्चा परेशान न हो और तनाव में है तो उसे आत्मविश्वास दिलाएं ना कि उसे डिमोटिवेट करना चाहिए।

Related News