PC: India Today

बिहार में मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास करने वाले युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का एक बहुत ही अच्छा मौका है। बिहार विधानसभा ने विभिन्न पदों पर बहाली के लिए एक विज्ञापन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू होकर 21 जनवरी 2024 तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार बिहार विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के तहत, सुरक्षा गार्ड के 80 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 40 पद, ड्राइवर के 9 पद, और ऑफिस अटेंडेंट के कुल 54 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। यहां देखें कि कौन-कौन से पद हैं और इन पदों के लिए आवेदकों से कौन-कौन सी योग्यताएं मांगी जाती हैं।

आवेदन की योग्यता:

सुरक्षा गार्ड और डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। वहीं ड्राइवर और ऑफिस अटेंडेंट पदों के लिए अभ्यर्थी को 10वीं (मैट्रिक) पास होना चाहिए।

उम्र सीमा:

सुरक्षा गार्ड पद के लिए आवेदक की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
डाटा एंट्री ऑपरेटर, ड्राइवर और ऑफिस अटेंडेंट पद के लिए आवेदक की उम्र 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
उम्र में छूट श्रेणियों के अभ्यर्थियों को भी दी गई है।

आवेदन शुल्क:

ऑफिस अटेंडेंट और ड्राइवर के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए है।
एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है।
डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए है।
एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए 150 रुपए है।
सुरक्षा गार्ड पद के लिए आवेदन शुल्क 675 रुपए है, जबकि एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए है।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा आदि शामिल होंगी, और अभी परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक अधिसूचना की जाँच करके इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News