pc: Nalanda Live - Nalanda Live

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसी संभावना है कि बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे 20 मार्च तक घोषित कर दिए जाएंगे। बीएसईबी ने 4 मार्च तक 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच पूरी करने का लक्ष्य रखा है। इस बीच, जो शिक्षक मूल्यांकन प्रक्रिया में सहयोग नहीं कर रहे हैं उन पर बीएसईबी ने एफआईआर दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

गौरतलब है कि इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए करीब 25 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अतिरिक्त, 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के निरीक्षण के लिए विभिन्न जिलों में लगभग 200 केंद्र स्थापित किए गए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, कई केंद्रों पर लगभग 50% मूल्यांकन पूरा नहीं हुआ है, और कुछ नियुक्त शिक्षक या तो अनुपस्थित हैं या धीमी गति से मूल्यांकन कर रहे हैं।

मैट्रिक (10वीं) का मूल्यांकन कब शुरू होगा?
बीएसईबी ने विभिन्न जिलों के सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित समय के भीतर मूल्यांकन पूरा करने का निर्देश दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया में सहयोग नहीं करने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को प्राथमिकता देने का आदेश दिया है। 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होगा।

नतीजे कब घोषित होंगे?
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले वर्षों में, बिहार बोर्ड अन्य राज्य बोर्डों से पहले 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का संचालन और परिणाम घोषित करने में सक्षम रहा है। पिछले वर्षों की तरह, बिहार बोर्ड को इस वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम मार्च के अंत तक घोषित करने की उम्मीद है।

बिहार बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 23 फरवरी तक और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से 12 फरवरी तक आयोजित की थीं। बिहार बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की गईं थीं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News