pc: Times of India

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 की आंसर शीट्स की मूल्यांकन प्रक्रिया आज, 23 फरवरी, 2024 से शुरू कर दी है। 12वीं कक्षा की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 15 मार्च तक पूरी होने की उम्मीद है। होली के त्योहार से पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने की तैयारी है। कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में लगभग 200 के करीब केंद्र सेंटर बनाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार में 12वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा 20 मार्च तक होने की उम्मीद है। हालाँकि, बीएसईबी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है।

12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए लगभग 25,000 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। शिक्षकों को सुबह 8 बजे तक मूल्यांकन केंद्रों पर रिपोर्ट करना आवश्यक है। कॉपियों की जांच की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, नंबरों का क्रॉस-वेरिफिकेशनकिया जाएगा, जिसके बाद बोर्ड द्वारा टॉपर्स के लिए साक्षात्कार होंगे। साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद ही परिणाम घोषित होने की उम्मीद है। बिहार बोर्ड न केवल नतीजे घोषित करता है बल्कि टॉपर्स की सूची भी जारी करता है।

सत्यापन के बाद साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए लगभग 25,000 शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। स्क्रूटनी प्रक्रिया 15 मार्च तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद, बोर्ड परिणाम जारी करने से पहले टॉपर्स के लिए साक्षात्कार आयोजित करेगा। बिहार बोर्ड न केवल परिणाम घोषित करता है बल्कि टॉपर्स की सूची भी जारी करता है।

शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के लिए साक्षात्कार के बाद जांच प्रक्रिया होगी। इंटरव्यू पूरा होने के बाद बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी किया जाएगा. बिहार बोर्ड न सिर्फ नतीजे जारी करता है बल्कि टॉप स्टूडेंट्स की लिस्ट भी जारी करता है।

12वीं कक्षा का मूल्यांकन पूरा होने के तुरंत बाद 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच भी शुरू होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा 20 मार्च तक होने की संभावना है। हालांकि, बीएसईबी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर रिजल्ट की तारीख की घोषणा नहीं की है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News