PC: tv9hindi

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक और मुख्य) परीक्षा 2023-24 के लिए मुफ्त कोचिंग काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। प्रवेश के लिए काउंसलिंग 30 दिसंबर को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bh.ac.in पर शेड्यूल देख सकते हैं। बीएचयू ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे।

केंद्र के सहायक रजिस्ट्रार रमेश कुमार निगम ने बताया कि इस बार काउंसलिंग में लगभग 300 अभ्यर्थियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिनमें से केवल 100 का चयन किया जाएगा। इनमें अनुसूचित जाति वर्ग के 147 पुरुष और 63 महिला उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया गया है।

इसके अतिरिक्त, ओबीसी वर्ग से 63 पुरुष और 27 महिला उम्मीदवारों को भी आमंत्रित किया गया है। बीएचयू ने 10 दिव्यांग अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया है। काउंसलिंग विश्वविद्यालय परिसर में डॉ. अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (यूजीसी एचआरसीडीसी) साइबर लाइब्रेरी में आयोजित की जाएगी।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा विश्व स्तर पर सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। यूपीएससी कोचिंग के लिए कोचिंग फीस अक्सर 1 लाख रुपये से अधिक होती है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोचिंग का खर्च उठाना वित्तीय रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है, जिससे वे परीक्षा की तैयारी से वंचित रह जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, बीएचयू ने यूपीएससी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की शुरुआत की है।

काउंसलिंग शेड्यूल कैसे जांचें:

-बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bh.ac.in पर जाएं।
मेन पेज पर नोटिस सेक्शन पर जाएँ।
यूपीएससी कोचिंग काउंसलिंग शेड्यूल पर क्लिक करें।
आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ दिखाई देगी।

गौरतलब है कि मुफ्त कोचिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 नवंबर, 2023 तक खुली थी। पंजीकरण शुल्क 200 रुपये निर्धारित किया गया था। कोचिंग के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 4,000 रुपये का वजीफा भी मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार पहले बी.एच.यू. द्वारा जारी अधिसूचना देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News