आज, वित्तीय क्षेत्र में करियर की मांग बढ़ रही है। जबकि निजी क्षेत्र की कंपनियां अब कॉलेजों से सीधे होनहार छात्रों का चयन करने की नई नीति का पालन कर रही हैं, कैंपस भर्ती का एक नया विकल्प छात्रों के लिए खुल गया है। कंपनियां आपको उनकी जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षित करेंगी और आपको एक बेहतर कर्मचारी के रूप में विकसित करेंगी। यह तो एक विकल्प है। बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक दूसरा विकल्प खुलता है। इसके लिए आपके पास फाइनेंशियल मैनेजमेंट में दो साल की एमबीए की डिग्री होगी। इसके लिए, आपको CAT या MAT प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, ताकि आप किसी एक श्रेष्ठ संस्थान से जुड़कर उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें और तभी आपकी आकर्षक नौकरी की इच्छा पूरी होगी। लेकिन आपको इसके लिए पूरी तैयारी करनी होगी।

यदि आप इनमें से किसी भी संस्थान में दाखिला लेने में सक्षम हैं, तो आप निश्चित रूप से एक बेहतर जीवन शैली प्राप्त कर पाएंगे:

(1) भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलुरु, लखनऊ, इंदौर

(२) इंडियन स्कल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद (

3) फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय

(4) जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर

(5) जमना लाल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई

(6) प्रबंधन विकास संस्थान, गुड़गांव अपनी प्रबंधन की पढ़ाई पूरी करके, कैंपस-रिक्रूटमेंट का सहारा लेकर एमबीए की डिग्री हासिल करने से पहले आप अपने लिए एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं, या अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर के अनुसार अपने लिए वित्तीय क्षेत्र में रोजगार पा सकते हैं।

Related News