नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

हमारे देश में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों का एक बहुत बड़ा वर्ग कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तैयारी करता है। एसएससी कई सरकारी विभाग और मंत्रालयों में बी और सी ग्रेड के अधिकारीयों की भर्ती करती है। इसके लिए सीजीएल, सीएचएसएल, स्टेनोग्राफर और जेई जैसी कई परीक्षाएं आयोजित करवाता है। इन परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकतर छात्र कोचिंग संस्थानों का सहारा लेते है वहीं कुछ छात्र घर पर रहकर ही इसकी तैयारी करते है। अगर आप भी एसएससी की तैयारी कर रहे है तो इसके लिए उपयोगी वेबसाइट्स के बारे में जान लीजिये।

ccrtindia.gov.in - एसएससी की परीक्षा के लिए जनरल नॉलेज की तैयारी के लिए कई सरकारी वेबसाइट्स है जिनमें से इस वेबसाइट के माध्यम से भारतीय संस्कृति और कला की जानकारी हासिल कर सकते है।

IndiaBix - ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट है जो कि आपको आसान से लेकर कठिन सवालों तक की तैयारी कर सकती है। यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आपको हर टॉपिक पर आसान से लेकर कठिन सवाल और विस्तार सहित उनके जवाब मिलेंगे।

British Council - परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिहाज से अंग्रेजी एक महत्वपूर्ण विषय है। ब्रिटिश कॉउन्सिल की वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी के बेसिक ज्ञान से लेकर विस्तृत ज्ञान तक कई ट्यूटोरियल मिल जायेंगे जो कि आपको तैयारी में मदद कर सकते है।

Bankers adda - प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच यह बहुत प्रसिद्ध नाम है। इस वेबसाइट से आप रीजनिंग के हर टॉपिक की अच्छी तैयारी कर सकते है।

pib.nic.in - इसके अलावा खेल, पुरस्कार, महत्वपूर्ण तिथियों और करंट अफेयर्स से जुडी अन्य जानकारी आप इस वेबसाइट के माध्यम से हासिल कर सकते है।

Related News