इंटरनेट डेस्क। हमारे आस-पास की कई चीजें हैं जो हम हर दिन देखते हैं लेकिन हमने कभी उनके अस्तित्व के लिए सवाल नहीं उठाया सिर्फ इसलिए कि हमने इसे स्वीकार कर लिया है। यहां हम आपको कुछ दैनिक दिनचर्या वस्तुओं के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं और हमें यकीन है कि यह चीजों को देखने के लिए आपके व्यक्तित्व को बदल देगा।

एटीएम पिन में कितने अंक हैं, आप 4 कहेंगे, हाँ आप सही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूल रूप से यह 6 अंकों का होना चाहिए था लेकिन आविष्कारक ने इसे 4 में बदल दिया जब उसकी पत्नी ने शिकायत की कि वह ऐसे लंबे अंक याद नहीं रख सकती है।

अगर कोई आपको पूछता है, जो पहले लाइटर आया या माचिस आई? आप माचिस ही कहेंगे। गलत, लाइटर का आविष्कार पहले किया गया था और फिर माचिस बाजार में आई थी।

क्या आपने कभी सोचा था, ताले के नीचे एक छेद क्यों है? नहीं ना। यह होल इसे जंग से बचाने के लिए बनाया जाता है। यह पानी को ताला से निकलने देता है और जब आप अपने घर से बरसात के दिनों या सर्दियों के दौरान बाहर निकलते हैं तो उसे सूखा रखता है।

1904 में टी-शर्ट का आविष्कार उन सभी लड़कों के लिए किया गया था जिनके पास पत्नी या कोई सिलाई कौशल नहीं था। अब, यह दुनिया में एक फैशन बन गया है और लड़कों और लड़कियों दोनों पर अच्छा लग रहा है।

चॉकलेट दुनिया में खाने के लिए सबसे पसंदीदा चीज है। लेकिन क्या आप जानते हैं, मूल रूप से चॉकलेट दूध का आविष्कार उसके आयरिश चिकित्सक द्वारा दवा के उद्देश्य के लिए किया गया था।

Related News