इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन का दूसरा दौर आखिरकार खत्म हुआ। दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में 26000 छात्रों ने एडमिशन लिया। एडमिशन लेने के लिए प्रक्रिया को 27 जून को बंद कर दिया गया।

इसके अलावा, दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से काफी समय से यह ही कहा जा रहा है कि एडमिशन को लेकर डीयू हर साल की तरह इस साल भी पांच कट ऑफ जारी करेगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में उपलब्ध रिक्त सीटों के आधार पर आगे की कट ऑफ शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।

डीयू की तीसरी कट ऑफ-

अब आई खबरों के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी 30 जून को एडमिशन के लिए अपनी कॉलेजों की खाली सीटों के लिए तीसरी कट ऑफ जारी करेगा। इसे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

दूसरी कट ऑफ- महत्वपूर्ण हाइलाइट्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत विभिन्न कॉलेजों में 5000 से अधिक छात्रों ने एडमिशन लिया है। दूसरी कट ऑफ में, एसआरसीसी ने बीए (अर्थशास्त्र) के लिए 98.25 प्रतिशत तक की डिमांड की थी। 2017 में, जहां एसआरसीसी ने बीकॉम (ऑनर्स) और बीए (ऑनर्स) दोनों के लिए 97.75 प्रतिशत पर अपनी कट-ऑफ रखी थी।

वहीं एलएसआर ने पहली कट-ऑफ में 98.75 प्रतिशत की घोषणा की थी जो दूसरे में 97.75 प्रतिशत तक जा पहुंची थी। इसके अलावा, एलएसआर, एसआरसीसी और हिंदू समेत कई प्रमुख दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने कई कोर्स के लिए अपनी दूसरा कट ऑफ जारी नहीं की।

पहली कट ऑफ- महत्वपूर्ण हाइलाइट्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 19 जून को विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्स के लिए पहली कट ऑफ जारी की थी। लेडी श्री राम कॉलेज में बीए (कार्यक्रम) के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ 98.75 प्रतिशत गया।

डीयू कट ऑफ 2017-

2017 में, एसजीटीबी खालसा कॉलेज के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स में बीएससी (ऑनर्स) के लिए सबसे ज्यादा कटऑफ 99.66 प्रतिशत गया था। पिछले साल, पहली कट ऑफ के बाद 2,200 सीटों को ही भरा गया था।

Related News