आपने सुना होगा कि अगर दिल में पढ़ाई करने की लग्न हों और कुछ हासिल करने का जज्बा हों तो उम्र आपके आगे कभी भी बाधा नहीं बन सकती है। कुछ ऐसा ही वाक्या केरल में देखने को मिला जहां एक 96 साल की महिला जब परीक्षा देने के लिए एग्जाम हॉल पहुंची तो सब उनको देखकर एकबार के लिए हैरान हो गए।

दरअसल महिला ने एक साक्षरता परीक्षा में भाग लिया था जो कि केरल राज्य साक्षरता विज्ञान की ओर से आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का उद्देश्य नागरिकों में एजुकेशन लेवल की जांच करना होता है। 96 साल की इस महिला का नाम कार्तियानी अम्मा है और जो बात सुनकर आपको सबसे ज्यादा हैरानी और गर्व होगा वो यह है कि इस महिला ने 40440 के बीच परीक्षा दी।

कार्तियानी अम्मा ने एलपी स्कूल के परीक्षा हॉल में बैठकर परीक्षा दी थी। बताया जा रहा है कि कार्तियानी को हमेशा से ही पढ़ने-लिखने का काफी शौक रहा है। पढ़ने की इस ललक के कारण ही इन्होंने राज्य साक्षरता विज्ञान के इस कार्यक्रम में अपना नाम लिखवाया था।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में हर साल की तरह इस साल भी 100 अंकों के सवाल पूछे गए थे जिसमें लोगों के पढ़ने, लिखने की समझ के बारे में पता किया जाता है। कई जेलों के कैदी भी इस परीक्षा को देने के लिए आए।

केरल में पिछले कुछ सालों से साक्षरता विज्ञान अक्षीय पुरस्कार नाम का एक अभियान चल रहा है जिस कार्यक्रम के जरिए सरकार का उद्देश्य है कि पूरे केरल को 100 प्रतिशत साक्षर किया जाए।

Related News