सीमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड कारीगर प्रशिक्षु के पद के लिए भर्ती कर रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत कुल 20 रिक्तियां भरी जानी हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन की तारीख शुरू: 5 अक्टूबर 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2020
ऑनलाइन मोड में शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2020

पोस्ट विवरण:
कारीगर प्रशिक्षु (इलेक्ट्रीशियन): 05 पद
कारीगर प्रशिक्षु (वेल्डर): 03 पदकाराइनगर ट्रेनी (फिटर): 04 पद
कारीगर प्रशिक्षु (खनन): 02 पद
कारीगर प्रशिक्षु (उत्पादन): 06 पद

शैक्षणिक योग्यता:
इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर और माइनिंग पोस्ट के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण और संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है। उत्पादन व्यापार के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा:
अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु की गणना 30 सितंबर 2020 तक की जाएगी। दूसरी ओर, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

आवेदन शुल्क:
सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए: 750 रु
अन्य सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: 250 रु

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा दो भागों में होगी। पहले भाग में विषय से संबंधित 70 प्रश्न होंगे, जबकि दूसरे भाग में 50 प्रश्नों के एप्टीट्यूड टेस्ट होंगे।

आवेदन कैसे करें:
आधिकारिक सीसीआई पोर्टल www.cciltd.in पर जाएं। होमपेज पर संबंधित भर्ती के ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। पंजीकरण करने के लिए यहां क्लिक करें। अब आवश्यक जानकारी भरें और इसे सबमिट करें। अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। आगे की आवेदन प्रक्रिया को लॉगिन करने और पूरा करने के लिए इसका उपयोग करें।

Related News