नंबर आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं, केल्कुलेशन करना आपके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है। संख्याओं को हल करना आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है और गणित की परीक्षा पास करना आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

हां, तो आप 'नंबर फोबिया' या 'मैथ्स फोबिया' से पीड़ित हैं! ऐसे कई छात्र हैं जो सभी विषयों में तो अच्छा स्कोर कर लेते हैं पर वास्तव में गणित में फिर भी वो अच्छा स्कोर नहीं कर पाते हैं।

ऐसा समय भी आता है जब आप लगभग सभी विषयों में 90 से ऊपर का स्कोर कर रहे हैं, लेकिन गणित में आपका कम होता चला जाता है और जिससे कि आपका अपना पूरा प्रदर्शन खराब हो जाता है। खैर, अभ्यास किसी भी चीज एकदम सही बनाता है, लेकिन हममें से कुछ अभी भी काफी मेहनत करने के बाद भी इसमें कुछ नहीं कर पाते हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं यानि कि जिन्हें लगता है गणित से डर वो ये काम आसानी से कर सकते हैं।

पब्लिक रिलेशन (पीआर)-

यदि आप लिखने में और बोलने में काफी अच्छे हैं तो पब्लिक रिलेशन आपके लिए सही स्ट्रीम है। आपको ग्राहकों को मनाने के लिए अपने शर्मीले स्वभाव को छोड़ना होगा। एक पब्लिक रिलेशन विशेषज्ञ के रूप में, आपको प्रेस विज्ञप्ति, ड्राफ्ट भाषण, मीडिया राउंड में भाग लेना होता है।

फॉरेन लेंग्वेज टीचर-

फॉरेन लेंग्वेज टीचर की मांग, बढ़ती जा रही है और यदि आपको कुछ नई भाषा का ज्ञान है और आप उसमें काफी अच्छे हैं तो आप किसी और को भी ये पढ़ा सकते हैं। एक फॉरेन लेंग्वेज टीचर के तौर पर आपको अपनी पसंद की भाषा में पेशेवर डिग्री या डिप्लोमा करना होता है। फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, मंदारिन इत्यादि जैसी भाषाओं की आजकल काफी मांग है और अधिकांश स्कूलों और कॉलेजों में एक अच्छे टीचर के तौर पर आप काम कर सकते हैं।

सोशल वर्कर-

यदि आप समाज को प्रभावित करने वाली समस्याओं और चल रहे मुद्दों को समझते हैं और उन क्षेत्रों के बारे में जानते हैं जिन पर समाज के सुधार के लिए काम करने की आवश्यकता है, तो आपके लिए सोशल वर्कर का विकल्प काफी अच्छा है।

इस पेशे में आपको पीड़ित लोगों के लिए कुछ करने के लिए करुणा और बड़ा दिल रखने की आवश्यकता है। आप एनजीओ से जुड़े हो सकते हैं या अपना खुद का कुछ काम शुरू कर सकते हैं और जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं।

वकील-

आप जानते हैं कि अपनी राय को कैसे आगे बढ़ाएं और कैसे किसी के सामने अपनी बात रखें। आप किसी के खिलाफ किए गए अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना चाहते हैं, तो वकील का पेशा आपको इसके लिए एक मंच प्रदान करता है।

भारत में सबसे अधिक मांग किए जाने वाले व्यवसायों में से एक वकील ही आता है जिसके लिए वकालत कौशल रखने और समाज के वास्तविक लाभ के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता है। यह एक बहुत ही अच्छी सैलरी वाला पेशा है।

लेखक-

यदि आप शब्दों के साथ खेलना पसंद करते हैं और अपने विचारों को अलग तरीके से पेश करना आता है तो लेखन पेशे में शामिल होना निश्चित रूप से आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक लेखक बनने के लिए, सबसे पहले आपको एक अच्छा पाठक होना होता है। पढ़ना आपके बौद्धिक कौशल के साथ ही विचारों को बनाने की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको लिखने के बारे में भावुक होना चाहिए, एक ऐसा पेशा है जिसमें आप केवल तभी उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं जब आपको इसमें गहरी रुचि हों। इसमें बोरियत के लिए कोई जगह नहीं है।

Related News