भारतीय वायु सेना (IAF) ने 19 जून को अग्निपथ भर्ती प्रणाली की प्रक्रिया के विवरण का खुलासा किया, जो 24 जून से शुरू होनी है। चल रहे विरोध के बीच, योजना युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती देगी।

रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की है, जबकि केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत उन्हें CAPF और असम राइफल्स में समान कोटा प्राप्त करना है। प्रदर्शनकारियों को दबाने के लिए घोषणा की गई है।

IAF द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए दस्तावेज़ में पात्रता, शैक्षिक योग्यता, चिकित्सा मानकों, मूल्यांकन, छुट्टी, पारिश्रमिक, जीवन बीमा कवर आदि की सूची है।

अग्निवीर अनुबंध का विवरण देखें:

  • IAF के अग्निशामकों को काम कीअवधि के दौरान अपनी वर्दी पर एक विशिष्ट प्रतीक पहनना होगा।
  • अग्निवीर कई सम्मानों और पुरस्कारों के हकदार होंगे।
  • IAF अग्निवीरों का एक केंद्रीकृत उच्च-गुणवत्ता वाला ऑनलाइन डेटाबेस बनाए रखेगा। अग्निवीरों द्वारा प्राप्त कौशल को रिकॉर्ड किया जाएगा और मूल्यांकन किया जाएगा।
  • अग्निवीरों को प्रति वर्ष कुल 30 पत्ते और अन्य बीमार पत्ते उचित चिकित्सकीय सलाह पर ही मिलेंगे।
  • संबंधित प्राधिकारी के अनुमोदन से, असाधारण मामलों को छोड़कर, चार साल पूरे होने से पहले अपने स्वयं के अनुरोध पर अग्निशामकों को रिहा नहीं किया जाएगा।
  • अग्निवीरों को निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ ₹30,000 प्रति माह के पैकेज का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा जोखिम और कठिनाई, पोशाक और यात्रा भत्ता दिया जाएगा।
  • एक अग्निवीर कॉर्पस फंड बनाया जाएगा जो व्यपगत नहीं होगा। इस फंड में प्रत्येक अग्निवीर इस आय का 30% योगदान देगा। सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड के बराबर ब्याज दर मुहैया कराएगी।
  • चार वर्षों के बाद, अग्निवीर सेवा निधि पैकेज प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे जो कि कॉर्पस फंड में उनके मासिक योगदान और ब्याज के साथ सरकार के योगदान की संचित राशि होगी।
  • यदि अग्निवीत अपने स्वयं के अनुरोध पर अपने काम की अवधि से पहले सेवा से बाहर निकलते हैं, तो उन्हें केवल उनके स्वयं के योगदान से युक्त सेवा निधि पैकेज प्राप्त होगा।
  • IAF में अग्निवीरों के रूप में उनकी काम की अवधि के लिए Agniveers को ₹ 48 लाख का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

IAF दस्तावेज़ में कहा गया है कि नाबालिगों (18 वर्ष से कम आयु के आवेदकों) के नामांकन फॉर्म पर माता-पिता द्वारा हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। योजना के सभी नियमों और शर्तों को औपचारिक रूप से स्वीकार करते हुए दस्तावेजों पर अग्निवीरों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने हैं।

दस्तावेज़ में कहा गया है, "चार साल की अवधि के बाद, प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर समाज में वापस जाएगा।" “आक्रामकों को सशस्त्र बलों में आगे नामांकन के लिए चुने जाने का अधिकार नहीं होगा। चयन सरकार का विशेष अधिकार क्षेत्र होगा। ”

Related News