इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बता दे की आजकल के युवाओं में सरकारी नौकरी का बहुत क्रेज बढ़ रहा है। लेकिन दोस्तों सरकारी नौकरी के लिए ये जरुरी नहीं है की आपको पूरी ग्रेजुएशन करना पड़े। अब आप 10वीं पास करने के बाद भी सरकारी नौकरी पर लग सकते है। आपको बता दे की सरकारी नौकरी में ऐसे वेकेंसी आती है जिन्हे 10वीं पास युवाओं के लिए पद होते हैं।

पुलिस

दोस्तों आपको बता दे की पुलिस बल में भी 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए अवसर होते हैं। वे हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल, सीनियर कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति पा सकते हैं। दोस्तों इसके अलावा यहां टेक्निकल व स्किल-बेस्ड पद भी होते हैं, जैसे कांस्टेबल ड्राइवर, ड्राइवर, फायरमैन आदि के लिए भी पद खाली रहते है।

रक्षा क्षेत्र

दोस्तों आपको बता दे की रक्षा क्षेत्र के तहत थल सेना, वायु सेना और नौसेना आती हैं। इन तीनों में 10वीं पास युवाओं के लिए पद होते हैं। दोस्तों इनमें मेट ट्रेड्समैन, मल्टी-टास्किंग स्टाफ, इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट, पेंटर, वेल्डर, कुक, टेलर आदि पद शामिल हैं।

कर्मचारी चयन आयोग

दोस्तों आपको बता दे की कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा कराई जाती है, जिसके द्वारा एंट्री लेवल पोजीशन पर 10वीं पास युवाओं की भर्ती की जाती है।

Related News