आज के समय में कई कोर्स मौजूद हैं और स्टूडेंट्स कई तरह के अलग अलग क्षेत्रों में अपना करियर बनाते हैं। लेकिन बात करें ऐसे क्षेत्र की जिसमे सबसे अधिक पैसा मिले तो इनमे डेटा साइंस का क्षेत्र बड़ा ही व्यापक है। आप भी ग्रेजुएशन के बाद इस फील्ड में अपना करियर बना कर लाखों रुपए पैकेज वाली नौकरी पा सकते हैं।

डेटा वैज्ञानिक क्या है?
डेटा वैज्ञानिक गणितज्ञों, प्रवृत्ति-स्पॉटर्स और कंप्यूटर वैज्ञानिकों का मिश्रण हैं। डेटा साइंटिस्ट का काम डेटा की बड़ी मात्रा को समझना और डेटा में रुझान लाने के लिए उसका एनालिसिस करना होता है। ये व्यवसाय और आईटी क्षेत्र के बीच काम करते हैं।

डेटा साइंटिस्ट बनने के बाद आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।
1. बिजनेस इंटेलिजेंस विश्लेषक

बिजनेस इंटेलिजेंस विश्लेषक डेटा का विश्लेषण करके बाजार और व्यापार के रुझानों के आधार पर डेटा को एनालिसिस और उसकी स्टडी करता है।

2. डेटा खनन अभियंता
इनका काम अपने व्यपार के साथ तीसरे पक्ष के आंकड़ों की जांच करना होता है। डेटा को एनालिसिस करने के साथ साथ इनका काम डेटा खनन इंजीनियर डेटा को एनालिसिस कर के एक अल्गोरिथम बनाना होता है।

3. डेटा आर्किटेक्ट
डाटा आर्किटेक्ट्स ब्लूप्रिंट बनाने के लिए यूजर्स, सिस्टम डिज़ाइनर और डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करते हैं।

4. डेटा साइंटिस्ट
डेटा वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं, और डेटा को समझते हैं। डेटा को एनालिसिस करने के लिए वे अल्गोरिथम भी बनाते हैं। डेटा का ओवर ऑल बिजनेस पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसे समझ कर वे समस्याओं के लिए समाधान भी ढूंढ़ते हैं।

5. वरिष्ठ डेटा साइंटिस्ट
सीनियर डेटा साइंटिस्ट डेटा के आधार पर अनुमान लगाता है कि = व्यापार की भविष्य की क्या ज़रूरत होगी। आंकड़ों को इकट्ठा करने के अलावा, समस्याओं को सुलझाने के लिए भी ये एनालिसिस करते हैं । ये डिजाइन करने के अलावा सांख्यिकीय डेटा का उपयोग करने के तरीके भी बना सकते हैं।

Related News