हैदराबाद: तेलंगाना स्कूल शिक्षा विभाग ने एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। व्हाट्सएप चैटबोट को 'इंतिना छ्धुवलु फसल' के तहत विकसित किया गया था, जो कक्षा 1-8 के छात्रों को साप्ताहिक परीक्षा देने की अनुमति देता है।

चैटबोट को महामारी के कारण स्कूल बंद होने के मद्देनजर घर पर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया है। यह साप्ताहिक परीक्षा में छात्रों को अनुमति देता है जिसमें किसी भी दो विषयों के आठ प्रश्न होंगे। वर्तमान में, साप्ताहिक परीक्षाएं 1-8 कक्षा के छात्रों के लिए अंग्रेजी और गणित तक सीमित हैं और जल्द ही उन्हें अन्य विषयों में विस्तारित किया जाएगा।

हर हफ्ते, छात्र दोनों विषयों के 10 प्रश्नों का अभ्यास कर सकते हैं। अभ्यास के बाद, उत्तर कुंजी को सही उत्तरों के साथ भेजा जाएगा, "राज्य परियोजना निदेशक, समागम शिक्षा, तेलंगाना, और स्कूल शिक्षा आयुक्त ए श्रीदेवासन ने एक पत्र बताया। चैटबॉट छात्रों को प्रासंगिक वीडियो लिंक भी भेजता है।

उन सभी छात्रों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए लाइव डैशबोर्ड भी विकसित किया गया है, जिन्होंने चैटबॉट का उपयोग करके साप्ताहिक परीक्षण किए थे। रविवार तक, 27,546 छात्रों ने वाट्सएप चैटबॉट का उपयोग किया था, जिनमें से 25,859 ने कम से कम एक सप्ताह का परीक्षण पूरा किया। हैदराबाद ने सबसे अधिक प्रतिभागियों की संख्या दर्ज की, जबकि मुलुगु और नागरकुर्नुल ने सबसे कम भाग लिया।

Related News