इंटरनेट डेस्क। आपको बता दें कि इंजीनियरिंग स्नातकों और पीएचडी डिग्री धारकों समेत 5 लाख आवेदकों ने बिहार के सरकारी संचालित स्कूलों में गेस्ट शिक्षकों के 4,257 पदों के लिए आवेदन किया है। आईएएनएस की रिपोर्ट है कि बिहार शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार संख्या उनकी अपेक्षा से परे है। नीतीश कुमार की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने पहले अपने स्कूलों में शिक्षकों की कमी का सामना करने के लिए गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया था।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि स्कूलों में गेस्ट शिक्षकों के 4,257 पदों के लिए हमें लगभग पांच लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह हमारी अपेक्षा से बहुत अधिक है।

आवेदकों के बारे में शिक्षा विभाग के आंकड़े हमारी शिक्षा प्रणाली के एक और दिलचस्प पहलू पर अधिक प्रकाश डालते हैं कि हमारे इंजीनियरिंग स्नातक कहां जा रहे हैं?

इस उदाहरण में, लगभग 80 प्रतिशत आवेदक इंजीनियरिंग धारा से हैं। ज्यादातर बी.टेक और एमटेक डिग्री धारक।

अब, यह भर्ती बिहार में उच्च माध्यमिक या मध्यवर्ती स्कूलों में पढ़ाने के लिए गेस्ट शिक्षकों को सूचीबद्ध करने के लिए हो रही है। शिक्षा विभाग ने 21 से 65 वर्ष की भर्ती के लिए आयु सीमा निर्धारित की थी।

प्रत्येक जिले के लिए आवेदन के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी और ये सूचियां विषयबद्ध पैनल होंगे। 4,257 अतिथि शिक्षक रिक्तियों में से अधिसूचित किया गया है, 1041 पद अंग्रेजी शिक्षकों के लिए हैं जबकि 791 गणित के शिक्षकों और भौतिकी शिक्षकों के लिए 1024 हैं।

Related News