हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे देश के अच्छे से अच्छे से स्कूल में दाखिला ले सकें। इसके अलावा एक ऐसा स्कूल पेरेंट्स चाहते हैं कि जिसमे बच्चे का सर्वांगीण विकास हो सके। ऐसे में देश के इंटरनेशनल स्कूलों की तरफ माँ बाप रुख करते हैं। लेकिन ये स्कूल महंगे होते हैं और हर कोई अपने बच्चों का एडमिशन इन स्कूलों में नहीं करवा सकता है। लेकिन पढ़ाई के मामले में इन स्कूलों से बेहतर कोई दूसरा स्कूल नहीं है।

शिक्षा के साथ इन स्कूलों में घुड़सवारी, इंटरैक्टिव स्किल जैसे कई विषयों के बारे में सिखाया जाता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 सबसे बेस्ट इंटरनेशनल स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई

इस नाम को भारत की सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय स्कूल कहे बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इस स्कूल में स्टूडेंट्स को कई बेहतर सुविधाएं मिलती है और उनका सर्वांगीण विकास हो सके।

रिवरसाइड स्कूल, अहमदाबाद और इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल, मुंबई

रैंकिंग के आधार पर हम इस स्कूल को सेकंड रैंक पर रख सकते हैं। इकोले मोंडिएले वर्ल्ड स्कूल बच्चों में सामाजिक नैतिकता के विकास के कारण एक अलग पहचान रखता है।

ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई

एक समर्पित और कुशल वातावरण में अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। बच्चे की रचनात्मकता को अधिक महत्व देने के लिए यहाँ स्पोर्ट्स पर अधिक ध्यान दिया जाता है।

मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल, पुणे

स्कूल में भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के व्यक्तियों दोनों को इंटरनेशनल कल्चर प्रदान किया जाता है। शहर के चारों ओर विकास को अपनाने के साथ-साथ यहां पर छात्रों को सारी सुविधाएं दी जाती है।

स्कॉटिश हाई इंटरनेशनल स्कूल, गुड़गांव

स्कॉटिश शैली में बना हुआ यह स्कूल अपने बुनियादी ढांचे के कारण विदेशी अनुभव करवाता है। अद्भुत वास्तुकला और तकनीकी कक्षाओं के साथ यहां काफी शानदार वातावरण है।

Related News