हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षण (नेट) परीक्षा के परिणाम जारी किए गए हैं जिसके बाद देश भर से कई छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल कर प्रोफेसर बनने की योग्यता हासिल की है लेकिन परिणाम आने के बाद जो सबसे बड़ी सकारात्मक खबर सामने आई है वो यह है कि नेट की परीक्षा में पहली बार पांच दृष्टिहीन लोगों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। विकलांगता मामलों के लिए एचपीयू (हिमाचल प्रदेश) नोडल अधिकारी प्रोफेसर अजय श्रीवास्तव ने बताया कि सारे छात्र हिमाचल प्रदेश से आते हैं।

परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले पांच छात्रों में से एक उभरती हुई गायक मुस्कान ठाकुर हैं, जिन्हें पिछले साल के विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने युथ आइकन के तौर पर नवाजा था। मुस्कान के अलावा, सीबीएसई नेट में जिन छात्रों ने सफलता हासिल की वो ये हैं-

अनुज कुमार

विनोद शर्मा

जसबीर सिंह लुबाना

अजय कुमार

प्रियंका ठाकुर

अधिकारियों का कहना है कि ऐसे सभी छात्रों को विश्वविद्यालय से जुड़े सार्वजनिक हित के मुकदमे (पीआईएल) पर अदालत के आदेशों के बाद 2015 से मुफ्त शिक्षा दी जा रही है।

सीबीएसई यूजीसी नेट-

सीबीएसई यूजीसी नेट 8 जुलाई (रविवार) को आयोजित की गई थी और 22 जुलाई को दुबारा परीक्षा आयोजित की गई थी।

सीबीएसई यूजीसी नेट के नतीजों ने परीक्षा में 55,000 से अधिक उम्मीदवारों को मंजूरी दे दी।

परीक्षा में 11.48 लाख उम्मीदवार पंजीकृत हुए थे लेकिन परीक्षा के लिए 8.59 लाख छात्र ही उपस्थित हुए थे।

पिछले साल, यूजीसी नेट परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्रों की संख्या 38,000 थी। आपको बता दें कि अगले साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करने जा रही है।

Related News