कॉलेज में पढ़ाई ख़त्म होने के साथ ही छात्रों को अपने करियर और नौकरी की चिंता सताने लगती है। जिन कॉलेजों में प्लेसमेंट होता है, वहाँ के छात्रों को तो अच्छी नौकरी आसानी से मिल जाती है लेकिन प्लेसमेंट की सुविधा हर कॉलेज में नहीं होती है। जिन कॉलेजों में प्लेसमेंट की सुविधा नहीं होती है, वहाँ के छात्रों को पहली नौकरी के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कॉलेज फ्रेशर्स है तो आज हम आपको ऐसी नौकरियों के बारे में बता रहे है जिनमें आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है।

डाइटिशन या आहार विशेषज्ञ - अगर आपके पास बीएससी होम साइंस की डिग्री है तो आप कॉलेज की पढाई पूरी होने के बाद इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है। आप इस फील्ड में फ्रेशर के तौर पर काम कर के भी 10 से 40 रूपये तक प्रति महीने कमा सकते है।

अकाउंटेंसी - व्यवसाय चाहे छोटा हो या बड़ा, अकाउंटेंट की जरूरत हर व्यवसाय में होती है। कॉमर्स विषय के छात्रों के लिए इस फील्ड में करियर बनाना बहुत आसान होता है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए बी.कॉम की डिग्री होना पहली जरूरत होती है।

लेक्चरर - हालाँकि इस नौकरी में मास्टर्स डिग्री वालों को प्राथमिकता दी जाती है लेकिन अगर आपके पास ग्रेजुएशन के साथ बी.एड की डिग्री है तो आपको इसका फायदा मिल सकता है। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी विषय पढ़ाने के लिए चुन सकते है।

जर्नलिज्म - जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन करने के बाद आप किसी भी मीडिया संस्थान में जर्नलिस्ट के तौर पर या ऑफिस वर्क कर सकते है। आज न्यूज़ चैनल्स और अख़बारों में इस फील्ड में नौकरी आसानी से मिल सकती है।

कंटेंट राइटर - अगर आपको लिखने का शौक है तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते है। हालाँकि इस फील्ड में काम करने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी इस फील्ड में मीडिया और जर्नलिज्म के छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है।

Related News