भारतीय रेलवे ने एक लाख से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि कुल 137769 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है और इन पर आवेदन करने के लिए लास्ट डेट 12 अप्रैल 2019 है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो पूरी जानकारी हमारी इस खबर से प्राप्त कर सकते हैं।

सभी जोन के लिए रेलवे की अलग-अलग आधिकारिक वेबसाइट है। इसलिए आपको अपने जोन का चुनाव करना होगा। इसक बाद CEN 01/2019 application से जुड़े हुए लिंक पर आपको क्लिक करना है। यहाँ आपको वो सारी जानकारी भरनी है जो कि एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई है। उसके बाद ई-चालान आदि की प्रक्रिया पूरी करें। इस पूरी प्रोसेस के बाद इसका प्रिंट-आउट भी ले लें।

पदों का नाम: ट्रैक मैनटेनेंस ग्रेड-4, हेल्पर असिस्टेंट, असिस्टेंट पोस्टमैन

फीस भुगतान करने के लिए लास्ट डेट: 23 अप्रैल

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने की डेट: 26 अप्रैल

आवेदन फीस: जनरल कैंडिडेट्स को 500 रुपये और रिजर्व्ड कैंडिडेट्स के लिए फीस 250 रुपए।

योग्यता

पदों के हिसाब से योग्यता भी अलग अलग है। हालांकि मेल कैंडिडेट्स को 35 किलो वजन के साथ दौड़ में हिस्सा लेना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन के साथ दौड़ में हिस्सा लेना होगा।

परीक्षा पैटर्न

बता दें कि इस एग्जाम में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, मैथ्स, रिजनिंग आदि के सवाल पूछे जाएंगे। कैंडिडेट्स को 90 मिनट में 100 सवालों का जवाब देना होगा और एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

रेलवे ने 1.3 लाख पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए कहा था। इसमें 30 हजार पैरामेडिकल स्टाफ, एनटीपीसी पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है। एनटीपीसी पदों के लिए 1 मार्च, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए 4 मार्च और कई पदों के लिए 8 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Related News