आजकल एजुकेशन का स्तर बहुत ही हाई हो गया है। दसवीं और बारहवीं के बाद हर कोई करियर की रस्ते में चलना सुरु कर देता है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर का चुनाव करने में कन्फुज़ होते हैं। वह तय नहीं कर पाते है कि आगे क्या करना है। अगर आप भी उन्ही स्टूडेंट्स में से है तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही फील्ड के बारे में बताते हैं जो आपकी रुचि के अनुसार भी होगा और इसमें आपकी ग्रोथ भी अच्छी हो सकती है।

ऐनिमेशन ऐंड ग्राफिक्स: तकनीक के विकास के साथ ही स्किल्ड ग्राफिक डिजाइनर की मांग बढ़ी है। तकनीक की जानकारी और आपकी क्रिएटिविटी इसमें आपको आगे बढ़ाएगी। 12वीं के बाद आप इन क्रिएटिव फील्ड्स में अपना करियर बना सकते है।

पत्रकारिता और मीडिया: आजकल हर तरह की इनफार्मेशन हमें मीडिया से मिलती है। कहीं ना कहीं पूरा देश इनसे जुड़ा है। इस क्षेत्र में बीते कुछ सालों में स्टूडेंट्स काफी बढ़े हैं। पत्रकारिता से इतर आप रेडियो जॉकी, डॉक्युमेंटरी फिल्म मेकर जैसे क्षेत्र भी चुन सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग: आजकल सारा मार्केट ऑनलाइन शिफ्ट हो गया है। ऐसे में किसी भी कंपनी को मैन पॉवर की जरुरत होती है। इस फील्ड में आपको ऑनलाइन कन्ज्यूमर बिहेविअर को समझना और उसके हिसाब में मार्केटिंग स्ट्रैटजी बनाना ही इस फील्ड का सबसे महत्वूर्ण काम है।

Related News