भारतीय वायु सेना (IAF) ने 24 जून, 2022 से अग्निपथ योजना 2022 के माध्यम से भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। IAF ने इस भर्ती अभियान के बारे में एक नया जारी किया है जिसमें महत्वपूर्ण तिथियां शामिल हैं।

योग्य उम्मीदवार, जो इस योजना के तहत भारतीय वायु सेना में काम करने के इच्छुक हैं, वे सीधे अपनी आधिकारिक वेबसाइट- careerindianairforce.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अग्निवीर के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, पात्रता मानदंडों को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

अधिसूचना के अनुसार, पंजीकरण प्रक्रिया शुक्रवार (24 जून) से शुरू होगी और 5 जुलाई तक चलेगी. ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई को होगी.

अग्निवीरवायु के पहले बैच का नामांकन दिसंबर तक होगा और प्रशिक्षण 30 दिसंबर तक शुरू होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि: 24 जून, 2022

आवेदन की अंतिम तिथि: 5 जुलाई, 2022

ऑनलाइन परीक्षा तिथि: 24 जुलाई, 2022

चयन प्रक्रिया भारतीय वायु सेना भर्ती 2022
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), एडाप्टेबिलिटी टेस्ट- I, एडाप्टेबिलिटी टेस्ट- II और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

पात्रता मानदंड भारतीय वायु सेना भर्ती 2022
आवेदक के पास कक्षा 10 वीं या मैट्रिक पासिंग सर्टिफिकेट, इंटरमीडिएट या 10 + 2 या समकक्ष मार्कशीट या 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर की मार्कशीट और मैट्रिक की मार्कशीट या 2 साल की वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट और नॉन-वोकेशनल की मार्कशीट होनी चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों का जन्म 29 दिसंबर 1999 और 29 जून 2005 (दोनों दिन शामिल) के बीच होना चाहिए, वे आवेदन करने के पात्र हैं। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष है।"

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 कैसे अप्लाई करें
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ की आधिकारिक वेबसाइट या भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर उपलब्ध भारतीय वायु सेना अग्निपथ आवेदन पत्र 2022 - https://indianairforce.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क
परीक्षा शुल्क 250 रुपये है, जिसका भुगतान भुगतान गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके किया जा सकता है या किसी भी एक्सिस बैंक शाखा में चालान भुगतान द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें

Related News