वर्तमान समय में सभी स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर और भी सजग हो गए हैं और ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिनसे उन्हें आगे जाकर फायदा मिले। मोटी सैलरी पाना हर किसी का ख्वाब होता है। ऐसे में स्टुडेंट ये फैसला नहीं कर पाते हैं कि कौनसा कोर्स चुना जाए। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि 12वीं के बाद बेहतर करियर विकल्प के लिए आपको कौनसे कोर्स चुनने चाहिए।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस

अगर आप इंजीनियर बनने की इच्छा रखते हैं लेकिन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद स्टूडेंट्स पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग फील्ड में काफी पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं।

होटल मैनेजमेंट

12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है। आज कल के युवाओं में होटल मैनेजमेंट कोर्स काफी पॉपुलर हो रहा है और इसमें काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप देश विदेश के होटलों में अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया

एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स करने के बाद भी काफी पैसा कमाया जा सकता है। आज कल एनिमेटर्स की काफी मांग है। 12वीं के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं और लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो इस फील्ड में करियर बनाना एक अच्छा विकल्प है।

अन्य कोर्स

इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, अकाउंटिंग कोर्स, जिम इंस्ट्रक्टर, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं।

Related News