भारत का हर परिश्रमी और मेधावी छात्र आईएएस बनने का सपना जरूर देखता है। लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। इसके लिए सही कोचिंग इंस्टिट्यूट और किताबों आदि का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है। आईएएस की तैयारी करने के लिए भी छात्र कुछ विशेष शहरों की ओर रुख करते हैं। पिछले कुछ सालों के ट्रेंड, बेहतर परिणामों तथा विद्यार्थियों में पॉपुलारिटी के आधार पर हम आपको इन शहरों के नाम बताने जा रहे हैं, जहां से आईएएस परीक्षा की तैयारी करना एक साजो विकल्प है।

1- दिल्‍ली

भारत की राजधानी दिल्ली शिक्षा के क्षेत्र में शीर्ष पर है। पिछले कई सालों में आईएएस परीक्षा में सेलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा इसी शहर से होंगे। दिल्ली में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग सुविधाएं आईएएस परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी साबित होती हैं।

2- इलाहाबाद

हिंदी मीडियम स्टूडेंट्स के लिए इलाहाबाद बहुत लोकप्रिय शहर है। यहाँ आपको उचित दामों में सही कोचिंग की सुविधा मिल जाएगी। सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी मीडियम से पास होने वालों का एक बड़ा प्रतिशत इसी शहर से होगा।

3- लखनऊ

आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए लखनऊ शहर भी श्रेष्ठ है। इस शहर में आपको कई ऐसे कोचिंग सेंटर्स मिल जाएंगे जो अपने आप में बेस्ट है। हांलाकि यूपी की राजधानी होने के नाते यहां शिक्षा का स्तर बहुत पहले से ही उच्च रहा है। अन्य शहरों के मुकाबले यहाँ आपको रहने और खाने की सुविधा भी कम पैसे में मिल जाएगी।

4- पटना

आईएएस में बिहार से चयनित कैंडिडेट्स की लिस्‍ट को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आईएएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए यह शहर एकदम सही है। यहाँ का सकारात्मक माहौल विद्यार्थियों के लिए एकदम सही है। हिंदी मिडियम से आईएएस परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए ये शहर सही है।

5- जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी आप आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यहाँ से भी कई स्टूडेंट्स ने अपना नाम रोशन किया है। जयपुर शहर में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्‍मक माहौल इस परीक्षा में सफलता का मुख्य कारण रहा है।

Related News