जिन युवाओं को समंदर में घूमने की चाह और ज्यादा वेतन पाने की इच्छा रखते है, उनके लिए मर्चेंट नेवी से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता है। मर्चेंट नेवी देश की नौसेना से बिल्कुल हटकर है, जो वाणिज्यिक सेवाएं प्रदान करती है।

मर्चेंट नेवी को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का रीढ़ माना जाता है। इनका काम सामान को एक देश से दूसरे देश में ले जाना होता है। बता दें कि यही काम मर्चेंट नेवी करती है। तो आइए जानते हैं आप मर्चेंट नेवी में करियर कैसे बना सकते हैं?

क्या है योग्यता?मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय में अच्छे अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीण होना जरूरी है। मर्चेंट नेवी में जाने के लिए कैंडिडेट के पास 10वीं की डिग्री होना जरुरी है और बीटेक तक के कैंडिडेट इसमें जा सकते हैं। अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यताएं मांगी जाती है। मर्चेंट नेवी में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट (पुरुष या महिला) का अविवाहित होना चाहिए। कैंडिडेट की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चहिए।कैंडिडेट की दृष्टि भी सामान्य होनी चाहिए।

कैसे होता है चयन

कैंडिडेट्स का सेलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट व रिटर्न एग्जाम पास के बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट द्वारा होता है।

नौकरी में शामिल होने से पहले शिप-प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। इसमें कैंडिडेट्स को यात्रा के बुनियादी सुरक्षा चिंताओं को सिखाया जाता है।

पदों के नाम

मर्चेंट नेवी में पायलट, रेडियो ऑफिसर, नॉटिकल सर्वेयर, डेक आफिसर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर, इंजीनियर आदि ऐसे कई पद होते हैं।

सैलरी

मर्चेंट नेवी में वेतन 12000 रुपये से लेकर 8 लाख रुपए प्रति माह तक हो सकता है। सभी पदों पर मिलने वाली सैलरी भी अलग अलग होती है।

इन संस्थानों से कर सकते हैं मर्चेंट नेवी का कोर्सइंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्नईकोयंबटूर मरीन कॉलेज, कोयंबटूरमेरीटाइम फाउंडेशन, चेन्नईमहाराष्ट्र अकादमी ऑफ नवल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, पुणे।समुंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेरीटाइम, मुंबई ट्रेनिंग शिप चाणक्य, मुंबई

फीस

मर्चेंट नेवी का कोर्स सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थानों में होता है। सरकारी कॉलेज से इन कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को 1.5 लाख रुपए सलाना फीस देनी होगी जबकि प्राइवेट कॉलेजों में 3 लाख रुपए वार्षिक होती है।

Related News