कई युवा एयर होस्टेस / फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी करना चाहते हैं। बहुत ही आकर्षक और लक्जरी नजर आने वाला ये करियर वाकई में बहुत सी लड़कियों को आकर्षित करता है। लेकिन इस बारे में सभी को पता नहीं होता है कि एयर होस्टेस कैसे ज्वाइन करना है और इसके लिए क्या करना चाहिए।

एयर होस्टेस की नौकरी में केवल अच्छी सैलरी और सुविधाएँ ही नहीं मिलती बल्कि कई जगहों पर जाने का मौका मिलता है और नेताओं राजनेतओं से मिलने के भी अवसर प्राप्त होते हैं।

एयर होस्टेस की नौकरी उतनी आसान नहीं है जितनी की नजर आती है बल्कि ये एक जिम्मेदारी वाला पेशा है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप एयर होस्टेस कैसे बन सकता है।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि एयर होस्टेस का करियर केवल लड़कियों के लिए है, लेकिन पुरुष भी इसमें "स्टूवर्स" के रूप में शामिल हो सकते हैं। बाद में प्रमोशन मिलने के साथ वे वरिष्ठ फ्लाइट अटेंडेंट और फिर हेड अटेंडेंट बन सकते हैं।

एयर होस्टेस योग्यता

1. एयर होस्टेस कोर्स के लिए शिक्षा

कैंडिडेट्स का10 + 2 पास होना जरुरी है। पोस्ट ग्रेजुएट एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए फिर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है।

आप 10 वीं के बाद एयर होस्टेड लेकिन 12वीं के बाद ये कोर्स करना एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा आपको हिंदी, अंग्रेजी और विदेशी भाषाओं को पढ़ने, लिखने और बोलने में कुशल होना चाहिए।

2. आयु और वैवाहिक स्थिति

आप एयर होस्टेस के पद पर कितने सालों तक काम कर सकती हैं ये अलग अलग एकेडमी पर निर्भर करता है लेकिन एकेडमी 17 से 26 साल के कैंडिडेट्स को चुनती है। इसी तरह, वैवाहिक स्थिति भी एकेडमी के नियमों पर निर्भर करती है। ज्यादातर, अविवाहित लड़कियों को ही चुना जाता है।

3. फिजिकल स्टैंडर्ड

लड़की की न्यूनतम ऊंचाई 5.2 ″ या 157 सेमी होनी चाहिए। वजन लंबाई के अनुपात में होना चाहिए और लड़कियों का कॉम्प्लेक्शन भी फेयर होना जरुरी है।

4. चिकित्सा और फिटनेस

कैंडिडेट्स का फिजिकली फिट होना भी जरूरी है। उन्हें मानसिक रोगी नहीं होना चाहिए। आंखों की रोशनी 6/9 होनी चाहिए।

एयर होस्टेस भर्ती प्रक्रिया

एयरलाइन कंपनियां एक रिटर्न एग्जाम, एक ग्रुप डिस्कशन और एक इंटरव्यू के बाद कैंडिडेट्स को भर्ती करती है।

एयर होस्टेस पाठ्यक्रम

जो लोग फ्लाइट अटेंडेंट / एयर होस्टेस / स्टीवर्ड कैरियर को आगे बढ़ाने के शौक़ीन हैं, उनके पास शैक्षणिक योग्यता के आधार पर कुछ विकल्प हैं।

तीन प्रकार के एयर होस्टेस कोर्स उपलब्ध हैं।

- सर्टिफिकेट कोर्स

- डिप्लोमा कोर्स

- डिग्री कोर्स

एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट / एकेडमी

यदि आप एक एयर होस्टेस / स्टीवर्ड के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इन इंस्टिट्यूट में प्रवेश ले सकते हैं :एयर होस्टेस अकादमी, बैंगलोर, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबईराय विश्वविद्यालय, अहमदाबाद।फ्रेंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस, नई दिल्ली और मुंबईयूनिवर्सल एविएशन एकेडमी, चेन्नईराजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर

एयर होस्टेस ट्रेनिंग फीस

एयर होस्टेस कोर्स की फीस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट पर निर्भर करती है।

एयर होस्टेस भर्ती कंपनियां

भारत में एयर होस्टेस ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, आप निम्नलिखित में से किसी भी एयरलाइन द्वारा काम पर रखा जा सकता है।एयर इंडियागो एयरएलायंस एयरइंडियन एयरलाइंसइंडिगोगल्फ एयरलुफ्थांसाजेट एयरवेजसिंगापुर एयरलाइंस

एयर होस्टेस की सैलरी

एयर होस्टेस का वेतन 20,000 रुपये से लेकर 80,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है। घरेलू एयरलाइंस 40,000 रुपये / महीने तक का भुगतान प्राप्त करती हैं और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस आपके कार्य अनुभव के आधार पर 80,000 रुपये / महीने तक का भुगतान प्राप्त करती हैं।

Related News