इस्लामाबाद: पाकिस्तान में 22 शैक्षणिक संस्थान स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल का पालन न करने के कारण उद्घाटन के 48 घंटे बाद ही बंद हो गए। यहां राष्ट्रीय कमांड ऑपरेशन के अनुसार, इन संस्थानों में कोरोना को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य संबंधी मानकों का मतलब यह नहीं था कि एसओपी का पालन किया गया था। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के महीने में बंद होने वाले पाकिस्तान के शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को फिर से खोल दिया गया।

22 संस्थानों में से 16 खैबर पख्तूनख्वा में, एक इस्लामाबाद में और पांच गुलाम कश्मीर में थे। कराची में व्यवसाय प्रशासन संस्थान को भी अवरुद्ध कर दिया गया था क्योंकि कोरोना संक्रमण का एक मामला था। कोरोना महामारी पर कथित नियंत्रण बताते हुए, पाकिस्तान ने मंगलवार से स्कूल और कॉलेज खोले, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की घोषणा की और कहा कि हम लाखों बच्चों का स्कूल में स्वागत करेंगे। यह सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता और सामूहिक जिम्मेदारी है कि प्रत्येक बच्चा सुरक्षित अध्ययन के लिए स्कूल जा सके।

छात्रों को समूहों में विभाजित किया गया है और वे एक दिन छोड़कर स्कूल आएंगे। शिक्षक और छात्रों के लिए मास्क होना आवश्यक है। संस्थान प्रवेश द्वार और सैनिटाइजर की उपलब्धता पर हाथ धोने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। महामारी के बाद, पाकिस्तान में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 16 मार्च को बंद कर दिया गया था। इसके अलावा, सभी वार्षिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था। वहीं, पाकिस्तान में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

Related News