यूपीएससी की परीक्षा में हर साल कई युवा आवेदन करते हैं। इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा के लिए पढ़ना भी काफी अधिक पड़ता है। इसके लिए सिलेबस के बारे में भी पूरी जानकारी रखना काफी जरूरी है।

एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आप इन तथ्यों को कहां से प्राप्त करते हैं और इन परीक्षाओं के लिए सबसे बेस्ट तैयारी कैसे कर सकते हैं?

इंटरनेट इन सभी जानकारियों को इक्क्ठा करने के लिए सबसे सही है। यहाँ आपको फ्री में सारा स्टडी कंटेंट मिल जाएगा। आज हम आपको उन वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

mrunal.org-

म्रुनल पटेल को हर सवाल को अपने और सरल तरीके से समझाने के लिए जाना जाता है।

iasexamportal.com-

आईएएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए ये वेबसाइट भी सबसे अच्छी है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले स्टूडेंट्स इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं।

Unacademy.com-

आईएएस उम्मीदवारों के लिए भारत की सबसे बड़ी वेबसाइट जो कि पूरी तरह से मुफ्त है। इस पर आपको काफी अच्छा कंटेंट मिल जाएगा और परीक्षा की तैयारी भी आप काफी अच्छे से कर सकते हैं।

civilsdaily.com-

पिछले साल पेपरों के नमूने और संबंधित जवाब आपको इस वेबसाइट पर आसानी से मिल सकते हैं।

Iasbaba.com-

मॉक टेस्ट और मॉक पेपरों के लिए ये सबसे शानदार वेबसाइट है।

byjus.com-

बाइजु नए ऑनलाइन पोर्टल्स में से है और जो सभी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पेश है। आप आईएएस आईएएस परीक्षाओं और अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

Related News