आईएएस की परीक्षा में सफलता पाना इतना आसान नहीं होता है। लोगों को इस परीक्षा को क्लियर करने में 2-3 साल या अधिक समय लग जाता है। ऐसे में ये फैसला काफी मायने रखता है कि आपको आईएएस परीक्षा की तैयारी कब शुरू कर देनी चाहिए जिस से कि आप इस परीक्षा को जल्द ही क्लियर कर सकें।

वैसे तो किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कोई दिन नहीं होता है लेकिन अगर आप आईएएस जैसी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक प्लान बना कर तैयारी करना जरूरी है। हम आपके लिए तीन खंड लेकर आएं हैं जिनमें आप किस तरह से तैयारी कर सकते हैं आइए जानते हैं-

स्कूल लेवल पर तैयारी कैसे करें-

यदि आप किसी परीक्षा के लिए तैयारी करना जल्दी शुरू कर देंगे तो ये उस परीक्षा के लिए सफलता की नींव के समान होगा। आईएएस के सिलेबस में एनसीईआरटी की कई किताबों के टॉपिक शामिल होते हैं। इसलिए इस दौरान आप NCERT की किताबें पढ़ सकते हैं। स्कूलों में कई NCERT की किताबें आपको मिल जाएगी। स्कूल लेवल पर आप अगर सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेंगे तो आपको आगे जाकर कोई समस्या नहीं होगी।

ग्रेजुएशन लेवल पर कैसे तैयारी करें-

ग्रेजुएशन का समय आईएएस परीक्षा की तैयारी करने को सबसे सही समय माना जाता है। अक्सर कॉलेज के पहले और दूसरे साल कुछ छात्र कॉलेज के दबाव के कारण तैयारी नहीं कर पाते हैं लेकिन इसके बाद आप आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आईएएस परीक्षा देने के लिए भी योग्यता ग्रेजुएशन ही होती है। आईएएस की परीक्षा में टॉप करने के वाले अधिकतर छात्र वो ही होते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन के समय से तैय़ारी शुरू कर दी थी।

ग्रेजुएशन के बाद कैसे तैयारी करें

कुछ लोगों का ये मानना है कि ग्रेजुएशन के बाद जो तैयारी शुरू करते हैं वो सिर्फ ऐसे ही टाइमपास के लिए तैयारी करते हैं लेकिन ऐसा जरा भी नहीं है। आप ग्रेजुएशन के बाद भी तैयारी करके परीक्षा में सफल हो सकते हैं और कई लोग इसमें सफल हुए ही हैं। आपका फोकस कितना है सिर्फ वो ही मायने रखता है।

Related News