क्या आपको अंग्रेजी शब्दावली में नए शब्दों को याद करने में कठिन समय है? क्या आपको हार मानने का मन करता है? हम नहीं करेंगे। हम समझते हैं कि अंग्रेजी शब्दों की जटिल प्रकृति के कारण इसे सीखना और याद रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आपको शब्दों को याद रखने में मदद करने के लिए नए और मजेदार तरीके चाहिए।

अंग्रेजी शब्दावली सीखने और याद रखने के मजेदार तरीके

जब आप अंग्रेजी भाषा सीख रहे हैं, तो आपको इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए मजेदार तरीके खोजने चाहिए। इस भाग में, हम आपको नए अंग्रेजी शब्दों को सीखने और याद रखने में मदद करने के लिए मजेदार रणनीति देंगे:

1) खूब पढ़ो

नए शब्द सीखने और अपनी शब्दावली को बढ़ावा देने के लिए पढ़ना सबसे अच्छा तरीका है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतने ही अधिक शब्द आपके साथ होते हैं।

इसके अलावा, जब आप पढ़ते हैं तो आपको यह देखने को मिलता है कि शब्दों का एक वाक्य में कैसे उपयोग किया जाता है।

2) साधन

फ़्लैशकार्ड थोक में छोटे तथ्यों को सीखने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।

एक कागज पर एक तरफ नए शब्द लिखें और दूसरी तरफ अर्थ। आप कार्ड के निर्माण के दौरान और उसके बाद बहुत कुछ सीखते हैं। हालाँकि, आपको इन्हें संयमित रूप से उपयोग करना चाहिए क्योंकि हमारे दिमाग में कई यादृच्छिक चीजों को याद करने का कठिन समय होता है।

3) एक वाक्य में शब्दों का प्रयोग करें

वास्तव में एक नया शब्द सीखने के लिए, आपको एक वाक्य में इसका उपयोग करना होगा। यह नई अंग्रेजी शब्दावली सीखने का एक और शानदार तरीका है क्योंकि आप शुरुआत से ही उन परिस्थितियों को समझते हैं जहां शब्द का उपयोग किया जाना चाहिए। एक बार जब आप शब्द को किसी बड़ी चीज़ से जोड़ लेते हैं, तो यह आपके दिमाग में बेहतर होता है।

संदर्भ में शब्द सीखना आपको शुरुआत से ही इसके व्याकरण और सामान्य उपयोग के मामलों को याद रखने में मदद करता है।

४) मूमेंटिक्स का प्रयोग करें

इस संस्मरण तकनीक द्वारा बहुत सारे लोग शपथ लेते हैं। पाठक सूचना प्रतिधारण में सहायता के लिए एक छवि, गीत, कहानी, कविता, संक्षिप्तता या वाक्यांश बनाने के लिए उपयोगी तथ्यों का उपयोग करता है। Mnemonics हमें सीखने की प्रक्रिया में थोड़ी कल्पना करने की आवश्यकता है लेकिन अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है।

5) उपशीर्षक के साथ फिल्में देखें

यह शब्दों को उच्चारित करने का एक शानदार तरीका है।

आमतौर पर, अधिकांश लोगों के लिए यह याद रखना आसान होता है कि उन्होंने जो कुछ पढ़ा, उसके विपरीत सुना। जो आप सुनते हैं उसे दोहराकर अभ्यास करें ताकि आप अपने उच्चारण को सही कर सकें।

6) एक नोटबुक को संभाल कर रखें

यह विधि पुराने जमाने की लग सकती है लेकिन यह अद्भुत काम करती है। शब्दों को लिखने में अधिक समय लगता है और अधिक जानबूझकर आंदोलन की आवश्यकता होती है। इससे आपको शब्दों को याद रखने की अधिक संभावना होती है।

7) चित्रों का उपयोग करें

यदि आप ड्राइंग का आनंद लेते हैं, तो नए शब्दों को सीखने के लिए आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप एक नया शब्द सीखते हैं, तो इसका मतलब निकालें। अगली बार देखने पर यह शब्द की परिभाषा में मदद करेगा।

8) अंग्रेजी में एक ब्लॉग शुरू करें

पढ़ना नए शब्दों को सीखने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप लेखन के माध्यम से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। अपने दोस्तों, परिवार या शिक्षकों के साथ अपने ब्लॉग को साझा करें और उनसे पूछें कि क्या आपने शब्दावली का सही उपयोग किया है या नहीं।

9) शब्द का खेल खेलें

बहुत सारे ऐप और बोर्ड गेम हैं जो आप अपनी अंग्रेजी शब्दावली को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अकेले या अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। इन खेलों में से अधिकांश के साथ अच्छी बात यह है कि आप उस जटिलता का स्तर चुन सकते हैं जिसके साथ आप सहज हैं।

10) बहुवचन रूप और विभिन्न काल का उपयोग करें

यह शब्द के बहुवचन रूप और भूत काल रूपों को सीखने में भी मदद करता है। जब आप अनियमित अतीत काल या बहुवचन रूपों के साथ शब्द सीख रहे हों तो यह बहुत मददगार होता है।

इसके अलावा, यह विपरीत अर्थों के साथ-साथ समान अर्थ वाले शब्दों को सीखने में भी दुख नहीं होगा।

निष्कर्ष

उम्मीद है, एक दिन वैज्ञानिक इंटरनेट से सीधे हमारे सिर में वोकैबुलरी डाउनलोड करने का एक तरीका लेकर आएंगे। लेकिन तब तक, जो लोग अंग्रेजी सीख रहे हैं, उन्हें शब्दावली निर्माण गतिविधियों पर भरोसा करना होगा।

Related News