इंटरनेट डेस्क। बढ़ती प्रतिस्पर्धा, परिवार और अन्य लोगों की समस्याएं, भागदौड़ और इस तरह की लाइफस्टाइल के साथ टेंशन या तनाव होना आम है। लेकिन यदि यही स्ट्रेस काम या ऑफिस में आड़े आ जाए तो इसका सीधा असर आपकी परफॉर्मेंस पर पड़ेगा। ऐसे में आपको ऑफिस में अपने आपको तनावमुक्त रखना चाहिए। आज हम आपको तनावमुक्त रहने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आपकी टेंशन पल भर में गायब हो जाएगी। तो आइये जानते हैं इस बारे में।

स्ट्रेस के मुद्दे का पता लगाएं

सब से पहले ये पता लगाएं कि आपको टेंशन किस वजह से है। कई बार टेंशन हमें किसी और बात से होती है और उसका असर हमें हमारे काम पर देखने को मिलता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने आप को तनावमुक्त रखने के लिए स्ट्रेस के कारण का पता लगाएं।

स्ट्रेस को दूर रखें

जब आप इस बात का पता लगा लेते हैं कि स्ट्रेस किस वजह से है तो उसे जानने के बाद पहला काम आपको यह करना है कि आपको ज्यादा से ज्यादा उसे अवॉयड करना है। क्योकि उसके बारे में और अधिक सोचने से टेंशन और बढ़ जाएगी।

मेडिटेशन

मेडिटेशन आपकी स्ट्रेस को दूर करने का एक गुरु मंत्र है। अगर आप बहुत अधिक टेंशन में हैं तो रोजाना सुबह उठ कर आँखे बंद कर के जमीन पर बैठ जाएँ और गहरी सांस ले और छोड़ें। ऐसा 15 मिनट तक रोजाना करें। आपकी स्ट्रेस गायब हो जाएगी।

म्यूजिक सुनें

जी हाँ अपने सही सुना। म्यूजिक सुनने से भी स्ट्रेस खत्म हो जाता है। ऐसे में आपको ऐसे गाने सुनने चाहिए जिस से कि आपके दिमाग को शांति मिले।

चाय पियें

एक अध्धयन में यह साबित हो चूका है कि ब्लैक टी आपके स्ट्रेस को दूर कर सकती है। इसलिए बहुत अधिक स्ट्रेस होने पर आप ऑफिस में ब्लैक टी पे सकते हैं।

Related News