भारत और पाकिस्तान के संबंध शुरुआत से ही अच्छे नहीं रहे हैं। आज हम हिंदुस्तान पाकिस्तान की एक जंग के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमे आधी पाकिस्तान सेना खत्म हो गई थी। हम 1971 की बात कर रहे हैं जब पाकिस्तान की सेना के जंगी जहाजों ने भारत पर हमला कर दिया था।

जब अटल जी ने टूटी चप्पल दिखा कर मांगे 5 रुपए और उनसे खा लिए भुट्टे

पाक के हवाई जहाजों ने भारत के अमृतसर, पठानकोट, श्रीनगर, अवंतीपुर, जोधपुर, अंबाला और आगरा के एयरपोर्ट पर बमबारी की। लेकिन भारत की सेना चुप नहीं बैठी और उन्होंने पाकिस्तान के इस हमले का मुँह तोड़ जवाब दिया।

उस समय देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी और वे भी युद्ध को भी तैयार थीं लेकिन शॉ ने कहा कि कुछ दिनों में मॉनसून आने वाला है। ऐसे में वहां की नदियां एक समुद्र के समान हो जाती है और हमला करना ऐसे में विफल हो जाएगा। इसके लिए थोड़े समय रुक जाना बेहतर होगा।

गांधीजी पर अब तक लगे हैं ये सभी आरोप! जानकर रह जाएंगे हैरान

सैम मानेक शॉ ने पाक सेना को सरेंडर करने के लिए कहा लेकिन वो नहीं मानी। इसके बाद 14 दिसंबर को भारत ने पाकिस्तान की एक ऐसे हिस्से में हमला किया जिस से पाकिस्तान दंग रह गया। दरअसल भारतीय सेना ने ढाका में पाकिस्‍तान के गवर्नर के घर पर हमला कर दिया। दो दिनों में पाकिस्तान के सभी सैनिक पस्त हो गए।

जानिए कौन है पीएम मोदी के सबसे प्रिय मंत्री, नाम जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

उन्‍होंने भारत को युद्ध खत्‍म करने का प्रस्‍ताव भेज दिया। तब मानेक शॉ ने कहा कि युद्ध को तभी रोका जाएगा जब पाकिस्तानी सेना सरेंडर करेगी और अंत में पाकिस्तान की सेना को भारत के सामने सरेंडर करना ही पड़ा।

इस युद्ध में पाकिस्‍तान का नक्‍शा ही बदल गया। इसके बाद भारत के पूर्वी और पश्चिमी किनारे पर एक और देश का जन्म हुआ जिसका नाम बांग्लादेश है।

Related News