देश के प्रेजिडेंट, पीएम आदि पर कई जिम्मेदारियां होती है और इन पदों को संभालना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में पल पल इन्हे अपनी जान का खतरा रहता है। दुनिया के बड़े नेताओं को पूरी सुरक्षा के साथ खास फीचर्स से लैस गाड़ियां भी उपलब्ध करवाई जाती है जिनमे ये सफर करते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि देश के बड़े नेता किन किन गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं।

भारत के प्रधान मंत्री, BR7- स्तर के अत्यधिक संशोधित बख़्तरबंद बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ (F01) का उपयोग करते है, ये बुलेटप्रूफ होती है और कई अन्य खास फीचर्स से लैस होती है। धमाके भी इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं

इंडियन आर्मी ऑफिसर्स को मिलती है मोटी सैलरी और ये सुविधाएँ, क्लिक कर जानें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कैडलिक वन का इस्तेमाल करते हैं। ये बुलेट और गैस प्रूफ कार है। इसमें कई प्रोटेक्शन डिवाइस है और कहीं भी कम्यूनिकेशन भी इसके जरिए किया जा सकता है।

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कार जैगुआर XJ सेंटीनल हैं। अगर बम धमाका भी होता है तो भी ये कार उस झटके को सहन कर सकती है। ये 13 mm की स्टील प्लेट से कवर होती है।

कैसे बन सकते हैं जिला कलेक्टर, पढ़ें पूरी जानकारी

रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव एस-क्लास मर्सिडीज़ बेज लिमोजिन कार से चलते हैं। इसके टायर खास सॉलिड रबर से बने हैं। इतना ही नहीं ये कार श्रतिग्रस्त होने के बावजूद भी चल सकती है।

उत्तर कोरिया के राष्ट्र प्रमुख किमजोंग अपने लिए मर्सिडीज़ बेंज W221 का इस्तेमाल करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन BMW7 सीरीज का इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई कस्टमाइजेशन किए गए हैं। ये कार 6 सेमी पॉलिकार्बोनेट विंडो से सुरक्षित है।

जंग के दौरान ये खाते हैं इंडियन आर्मी के जवान, जिस से रहते हैं बेहद फुर्तीले

चीन के जनरल सेक्रेटरी यानि शी जिनपिंग चीन में ही तैयार हॉन्ग क्यू एल5 कार से चलते हैं। ये सबसे महंगी कार है जो कई खूबियों से लैस है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मर्सिडीज़-बेंज W222 कार से चलते हैं। ये भी एक बुलेटप्रूफ कार है जो कई फीचर्स से लैस होती है।

Related News