नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 संपन्न हो गए है। अब मतगणना 23 मई को होगी। लेकिन दिल्ली के लोसकभा चुनाव परिणाम आने में देर हो सकती है। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपैट पर्चियों की गिनती के कारण दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर नतीजें घोषित करने में पांच—छह घंटे की देरी हो सकती है। दिल्ली की 70 में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट मशीन से ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान कराया जाएगा जिसमें अधिक समय लगेगा।

सीईओ रणबीर सिंह ने कहा कि ईवीएम की गिनती पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के दिशा—निर्देशों के अनुसार वोटर वीवीपैट की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से वीवीपैट की कोई भी पांच मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी पर्चियों की गणना की जाएगी जिसके लिए हर हॉल में विशेष वीवीपैट गणना बूथ होंगे। दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं और इस तरह 350 वीवीपैट मशीनों की गणना की जाएगी।

गौरतलब है कि आप पार्टी ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से दक्षिण दिल्ली के एक मतगगणना केंद्र पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की मांग की। इसके साथ आप ने आरोप लगाया कि 24 मई को चुनाव ​परिणाम की घोषणा से पहले ईवीएम में छेडछाड की योजना है।

उपराष्ट्रपति ने कहा- 20 साल से गलत साबित हो रहा है Exit Poll, ये असल परिणाम नहीं

Exit Poll 2019: लोक सभा का वो चुनाव जब एग्जिट पोल के परिणाम हुए थे पूरी तरह गलत साबित

Related News