भारतीय नेताओं की निजी जिन्दगी सात पर्दों में छिपी हुई रहती है, लेकिन भारत की आयरन लेडी इंदिरा गांधी और उनके पति फ़िरोज़ गाँधी की जिन्दगी में भी काफी रहस्य रही है, वैसे आपको बता दे दोनों ने अपने पसंद से शादी की थी लेकिन बाद में फ़िरोज़ और इंदिरा के बीच पैदा हुए तनाव की कई वजह थी जिसमें सबसे बड़ी वजह थी फ़िरोज़ का गैर महिलाओं से सम्बन्ध, माना जाता है कि इंदिरा के अलावा भी कई महिलाओं से फ़िरोज़ गांधी के गहरे रिश्ते थे।

गहरा प्यार होने की वजह से इंदिरा और फ़िरोज़ का विवाह हुआ, लेकिन साल भर के अंदर ही दोनों के बीच मतभेद होने शुरू हो गए, इंदिरा गाँधी ने फ़िरोज़ के बजाए अपने अपने पिता के साथ रहना शुरू कर दिया, इस बीच फ़िरोज़ का नाम कई महिलाओं के साथ जोड़ा जाने लगा।

इंदिरा गांधी दिल्ली में रहती थीं, फ़िरोज़ लखनऊ में रहते थे. दोनों के बीच एक आदर्श पति पत्नी का संबंध कभी नहीं पनप पाया, फ़िरोज़ के संबंधों की अफवाह उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ मुस्लिम मंत्री की बेटी के साथ भी फ़िरोज़ गांधी का नाम जुड़ा, फ़िरोज़ गांधी, इंदिरा गाँधी से अलग होकर उस लड़की से शादी भी करने को तैयार थे, लेकिन वो तमाम मामला बहुत मुश्किल से सुलझाया गया।

Related News