लाइफ स्टाइल। अक्सर आपके भी हाथ पैरों में दर्द होता होगा और आपने किसी से अपने हाथ पैर दबवाये भी होंगे। जिसके तुरंत बाद दर्द से राहत मिलती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है हाथ पैर दबाने से राहत क्यों मिलती है। तो आइये जानते हैं हाथ पैर का दर्द दबाने से ठीक कैसे हो जाते है। बदन दर्द हो या हाथ पैर का दर्द, यह समस्या पहले बुज़ुर्गो में ही देखी जाती थी। लेकिन आज की जीवनशैली में इस दर्द से कोई वंचित नहीं है। फिर चाहे वो जवान हो या बच्चा। जरा सी भागदौड़ करते ही अरे यह दुख रहा या उफ यह दर्द, जैसी शिकायत लगभग सभी को है। यह समस्या आपको समय के साथ रोगी या दुर्बल बना देगी। आइए जाने हाथ पैर में दर्द का मुख्य कारण क्या है?

क्यों घट रही है गोवर्धन पर्वत की ऊंचाई, 30,000 मीटर से घटकर रह गई 30 मीटर, जानिए कारण

हाथ पैरों में दर्द का कारण – इस दर्द का कारण थकान बताया जाता है। थकान इसका मुख्य कारण है लेकिन इसके और भी कई कारण हो सकते है। जब हाथ पैर में दर्द होता है तो कोशिकाओं में लैक्टिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है और इस स्तर के बढ़ने का मुख्य कारण होता है अधिक काम या मेहनत करना। कोशिकाओं में लैक्टिक एसिड की मात्रा बढ़ने के कुछ यह कारण भी है जिसकी वजह से हाथ-पैर में दर्द होता है।

दवाई के पत्ते के बीच क्यों होती है खाली जगह, जान लीजिए

हाथ पैर का दर्द दबाने से ठीक कैसे होता है?
बहुत हद तक यह दर्द दबाने से ठीक हो जाता है लेकिन कुछ समय के लिए। पूर्ण आराम के लिए आपको इसका स्थाई उपचार करवाना जरूरी है। हाथ-पैर को दबाने से ब्लड-सर्कुलेशन दुरुस्त हो जाता है जिससे कोशिकाओं के समूह में से लैक्टिक एसिड ब्लड के द्वारा विस्थापित होने लगता है और हमें आराम के साथ दर्द से भी राहत मिलती है।

वो सबसे खूबसूरत रानी जिसके बारे में सबसे ज्यादा लिखा गया, कंपनियां नाम से बेचती है ब्यूटी प्रोडक्ट्स


जब रक्त-संचार अवरुद्ध होने लगता है तो हाथ-पैर की मसाज से खून में गर्मी आती है जिससे रक्त पतला पड़ता है और शरीर में पूरी गति से नसों में प्रवाहित होने लगता है। यही कारण है की दबाने से दर्द से मुक्ति मिलती है। लेकिन यह राहत क्षणिक होती है।

Related News