देश में दिवाली की धूम है, त्‍यौहार की रोनक बाजारों में साफ नजर आ रही है । माँ लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। दिवाली का त्यौहार धनतेरस से लेकर 5 दिन तक मनाया जाता है। 5 दिनों में इन उपायों के साथ माता लक्ष्मी और धनवंतरी की पूजा की जाए तो व्यक्ति के जीवन में कभी धन धान्य, वैभव आदि की कमी नहीं होगी। दिवाली के दिन सबसे खास मां लक्ष्‍मी की पूजा विधि होती है। हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पूजा में शामिल करनी है। इस से आप पर धन वर्षा होगी।

कमलगट्टा


धनतेरस पर शाम को इस शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, पूरे साल बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

कमल का पुष्‍प बहुत ही शुभ माना जाता है। इसे ब्रम्हा का आसन कहते हैं। दिवाली की पूजा में कमलगट्टे को शामिल करने के बाद इसे तिजोरी में रख लें। धर्म शास्‍त्रों में इसे बहुत ही शुभ माना गया है। इस से धन का आगमन होगा।

गोमती चक्र


दिवाली के दिन अपनों को Whatsapp पर भेजें ये प्यार भरे लेटेस्ट संदेश

दीपावली के दिन सुबह-सुबह तीन गोमती चक्र का चूर्ण बनाएं। इसे अपने घर के चारों ओर बिखेर दें। इस से सभी तरह के कष्ट दूर होते हैं और सौभाग्य प्राप्त होता है। गोमती चक्र को दिवाली में मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद 5 गोमती चक्र और काली हल्दी, चांदी के सिक्के तिजोरी में रखने से धन हमेशा बना रहता है।

स्फ़टिक का श्रीयंत्र


धनतेरस पर सोना चांदी ही नहीं बल्कि इस साधारण चीज को खरीदने से होती है बरकत

श्रीयंत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है । “स्फ़टिक श्रीयंत्र” की दिवाली की रात पूजा करें। इसे विधि विधान से पूजा करने से पैसे से जुडी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

हत्थाजोड़ी


“हत्थाजोड़ी” एक पौधे की जड़ होती है जिसकी आकृति मनुष्य के जुड़े हुए दोनों हाथों की तरह होती है। इसे भी दिवाली की रात तिजोरी में रखना चाहिए जिससे धन की बरकत होती है।

एकाक्षी नारियल और नागकेसर


शास्‍त्रों में “एकाक्षी नारियल” को लक्ष्मी का साक्षात स्वरूप माना गया है । दीपावली की रात में “एकाक्षी नारियल” का पूजन कर अपने पूजाघर या फिर तिजोरी में रखने से वर्ष भर धन का लाभ होता है ।

Related News