इतिहास के समय में कई ऐसे राजा महाराजा रहे हैं जिनके अपने अलग अलग नियम कानून रहे हैं। इतना ही नहीं वे बेहद शाही अंदाज में अपनी जिंदगी जीते थे। आज हम आपको एक ऐसे ही बादशाह के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका शाही अंदाज खाने को लेकर था। वह एक दिन में 35 किलो तक खाना खा जाता था।

बादशाह महमूद बेगड़ा, जो गुजरात के छठे सुल्तान थे, बेहद पराक्रमी थी और पराक्रमी होने के साथ उन्हें खाने का भी काफी शौक था। उन्होंने (1459-1511 ई.) की उम्र तक राज किया। दिखने में वे बेहद बलशाली और ताकतवर थे और उनकी दाढ़ी कमर तक पहुचती थी । उनकी मूंछे भी काफी लम्बी थी, जिन्हे वो सर के पीछे बांधते थे ।

किसी भी धातु को सोना बना देता था ये भारतीय वैज्ञानिक! जानिए

क्या झूठी थी शाहजहां और मुमताज की प्रेमकहानी? सच जान कर सुन्न रह जाएंगे!

खाते थे इतना खाना

उनके बारे में ये कहा जाता है कि वो काफी अधिक खाना खाते थे। सुल्तान महमूद बेगड़ा रोज़ लगभग एक गुजराती टीले जितना यानी लगभग 35 से 37 किलो तक खाना खा जाता था । खाना खाने के बाद वे मीठे में क्योंकि वो डिर्सट में भी 4.6 किलो मिट्ठे चावल खा जाते थे ।

महाभारत में जो करोड़ों पांडव-कौरव योद्धा मारे गए उनके शवों का क्या हुआ, जानकर हैरान रह जाएंगे

दिया जाता था जहर

यूरोपीय इतिहासकार बारबोसा और वर्थेमा के अनुसार सुल्तान को किसी ने एक बार ज़हर देने की कोशिश की, तब से सुल्तान रोज़ को थोड़ी मात्रा में ज़हर दिया जाता रहा था जिस से कि उनका शरीर जहर का आदि हो जाए और उनपर किसी जहर का कोई असर ना हो। वे जो कपडे पहनते थे उन्हें भी जला दिया जाता था क्योकिं वो जहरीले हो जाते थे।

Related News