हर व्यक्ति के लिए उसका घर उसके लिए बहुत मायने रखता है। वास्तु शास्त्र बताता है, आपको घर पर क्या रखना चाहिए और क्या नहीं। जैसा कि हर गैर-जीवित चीज आपके घर में कुछ ऊर्जा को आकर्षित करती है, इसलिए आपको बहुत समझदारी से रखी जाने वाली चीजों का चयन करना चाहिए। घर में गलत चीजें रखे जाने पर ये चीजें दुर्भाग्य और गरीबी लाती हैं। अगर आप वास्तु शास्त्र में विश्वास करते हैं तो आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जो आपको अपने घर में नहीं रखनी चाहिए।

टूटा आईना

वास्तु-शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी टूटा हुआ दर्पण, टूटा हुआ गिलास या टूटी हुई घड़ी नहीं रखनी चाहिए। घर में रखी ये चीजें नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। इस से परिवार के लोगों के बीच झगड़े होते हैं और और वित्तीय हानि बढ़ती है।

फटे-पुराने कपड़े

फटे पुराने कपड़े घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, और इसीलिए आपको इन कपड़ों का दान करना चाहिए या किसी काम में इनका उपयोग करना चाहिए।

दीवार में दरारें

यदि आपके घर में दीवारों पर दरारें हैं या नल से रिसाव हुआ है, तो आपको इसे जल्द से जल्द ठीक करवा लेना चाहिए, क्योंकि इस से आय के स्रोत में कमी आती है।

अपनाएंगे ये 4 वास्तु टिप्स तो बन जाएंगे मुकेश अंबानी के समान अमीर!

मकड़ी का जाला

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि घर में ततैया या मकड़ी का जाला होना अशुभ होता है। इससे घर में धन की कमी और दुर्घटनाएं होती हैं।

आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा बताता है आपका भविष्य, जानिए कैसे

टूटी हुई मूर्तिकला

पुराने फटे हुए चित्र या घर में देवी-देवताओं की खंडित प्रतिमाएं गरीबी लाती हैं। इसके अलावा, किसी एक भगवान की तीन-तीन मूर्तियां या चित्र रखना बुरा माना जाता है।

Related News