तुलसी के पौधे को सबसे दिव्य और पवित्र पौधा माना जाता है। इसे देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। स्कंद पुराण में, हरि भक्ति विलास में कहा गया है, "-तुलसी का पौधा छूने मात्र से व्यक्ति पवित्र हो जाता है।" ऐसा माना जाता है कि सभी प्रकार के पापी लोगों का पाप तुलसी को छूने से धूल जाता है। न केवल यह धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि कई औषधीय गुणों का एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। यह पौधा आपके जीवन में आपके द्वारा की जाने वाली किसी भी चीज के लिए शुभ माना जाता है और हर घर में उसका होना चाहिए।

घर में लगाएंगे ये 5 पौधे तो होगी बरकत ही बरकत, स्वास्थ्य भी रहेगा अच्छा और मिलेगी शांति

तुलसी का पौधा लगाने से पहले वास्तु नियमों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यह पौधा घर में सकारात्मकता लाने और उस घर में रहने वाले लोगों के जीवन से सभी अनावश्यक घटनाओं को खत्म करने में सक्षम है।

* पौधे को वहां रखा जाना चाहिए जहां आपको उचित धूप मिले और अच्छी तरह से पानी देना चाहिए। यदि इस पौधे की देखभाल नहीं की जाती है, तो नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं।

* हमें उन पौधों के बारे में भी सावधान रहना चाहिए जिन्हें दिव्य तुलसी के चारों ओर लगाने की आवश्यकता है। यह एक महिला पौधा माना जाता है और इसलिए, केवल फूलों के पौधों को पेड़ के करीब रखा जा सकता है। कैक्टस और कांटेदार पौधों को इसके बगल में नहीं रखा जाना चाहिए।

घर में पूजा कक्ष बनाते वक्त ना करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है भारी

* यह घर के किसी भी वास्तु दोष को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नेगेटिव वाइब्स को खत्म करके पॉजिटिविटी लाता है। तो आप उस स्थान पर पेड़ लगा सकते हैं जहाँ वास्तु दोष है।

* इसे बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए। तुलसी को घर के सामने या पिछवाड़े में भी उगाया जा सकता है।

प्यार में सबसे ज्यादा धोखा देती है इन 5 राशि की लड़कियां, इनसे रहें हमेशा सावधान!

* इसे ऐसी जगह पर लगाया जाना चाहिए जहाँ कूड़ा कचरा ना हो। जिस स्थान पर ये पौधा लगाया जाता है वह स्थान बहुत साफ और स्वच्छ होना चाहिए और नियमित रूप से उस स्थान की सफाई की जानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पौधे के भीतर और आसपास बाहरी धूल का अस्तित्व इसके अच्छे प्रभावों को कम कर सकता है।

Related News