दोस्तो YouTube दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप हैं, जिसके माध्यम से दुनियाभर के लोग अलग अलग वीडियों देखते हैं, सीखते हैं, हाल ही में यूट्यूब ने यूजर्स के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स लॉन्च किया था, जिसमें इंस्टाग्राम की तरह छोटे वीडियों आते हैं, ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स का अनुभव बढ़ाने और चैनल प्रमोशन के लिए दो नए फीचर पेश किए है, जो वैश्विक स्तर पर शुरू किए जा रहे हैं। ये अपडेट बातचीत को बढ़ावा देने और कंटेंट को पहले से कहीं ज़्यादा आसान बनाने का वादा करते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

YouTube शॉर्ट वीडियो के लिए अपना स्टिकर जोड़ें

जुलाई में लॉन्च किया गया और अब दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं तक पहुँच रहा है, अपना स्टिकर जोड़ें फीचर रचनात्मकता और जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अपना शॉर्ट वीडियो बनाएँ: अपना वीडियो वैसे ही रिकॉर्ड करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं।

स्टिकर जोड़ें: स्क्रीन के दाईं ओर स्टिकर बटन पर टैप करें।

  • 'अपना जोड़ें' चुनें: बाएँ कोने में 'अपना जोड़ें' बटन चुनें।

एक संकेत दर्ज करें: दर्शकों को प्रेरित करने के लिए एक संकेत टाइप करें।

प्रकाशित करें: अपना शॉर्ट वीडियो शेयर करें और देखें कि उपयोगकर्ता अपने खुद के कंटेंट के साथ जवाब देते हैं या स्टिकर पर टैप करके दूसरों की प्रतिक्रियाओं से जुड़ते हैं।

Google

यह फीचर क्रिएटर और दर्शकों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है, जिससे क्रिएटिव कंटेंट का गतिशील आदान-प्रदान होता है।

सभी उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट

अपना स्टिकर जोड़ें फीचर अब सभी YouTube उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इसे एक्सेस करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास YouTube ऐप का नवीनतम संस्करण है।

चैनल क्यूआर कोड

इसके अलावा, YouTube ने अगस्त के अंत में चैनल क्यूआर कोड सुविधा शुरू की।आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी-

QR कोड जनरेट करें: अपने चैनल के लिए एक क्यूआर कोड बनाएँ।

आसानी से साझा करें: दूसरों को आपके चैनल तक तुरंत पहुँचने की अनुमति देने के लिए क्यूआर कोड वितरित करें, बिना इसे खोजने की आवश्यकता के।

इन नई सुविधाओं के साथ, YouTube लगातार नए-नए तरीके अपना रहा है और प्लेटफ़ॉर्म पर क्रिएटर और दर्शकों के बीच बातचीत के तरीकों को बेहतर बना रहा है।

Related News