दुनिया की सबसे बड़ी वीडियों स्ट्रिमिंग एप यूट्यूब अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को अच्छा करने के लिए प्रतिदिन नए नए फीचर एड करती है, हाल ही में यूटयूब ने हाल ही में एक नया फीचर एड किया हैं जिसका नाम 'थंबनेल टेस्ट और तुलना' टूल है। इस टूल का उद्देश्य वीडियो क्रिएटर्स को उनके कटेंट के लिए सबसे प्रभावी थंबनेल चुनने में सहायता करना है, जिससे अंततः अधिक दर्शक आकर्षित हों। आइए जानते है इसके बारे में अधिक जानकारी

Google

'थंबनेल टेस्ट और तुलना' टूल वर्तमान में YouTube क्रिएटर्स के लिए धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है। यह डेस्कटॉप पर YouTube स्टूडियो के माध्यम से सुलभ है, लेकिन अभी तक मोबाइल ऐप पर उपलब्ध नहीं है। शुरुआत में, यह टूल लंबे-फ़ॉर्मेट वाले वीडियो, लाइवस्ट्रीम और पॉडकास्ट के लिए तैयार किया गया है।

Google

'थंबनेल टेस्ट और तुलना' टूल कैसे काम करता है?

'थंबनेल टेस्ट और तुलना' टूल के साथ, क्रिएटर्स एक ही वीडियो के लिए तीन अलग-अलग थंबनेल अपलोड कर सकते हैं। फिर YouTube इन थंबनेल को दर्शकों को एक परीक्षण अवधि में दिखाता है, जो आमतौर पर कुछ दिनों से लेकर दो सप्ताह तक होती है। इस समय के दौरान, प्लेटफ़ॉर्म दर्शकों की सहभागिता मीट्रिक का विश्लेषण करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि दर्शकों को आकर्षित करने में कौन सा थंबनेल अधिक प्रभावी है।

Google

इस सुविधा का उद्देश्य थंबनेल प्रदर्शन में डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि प्रदान करके क्रिएटर्स को सशक्त बनाना है, जिससे उन्हें दर्शक जुड़ाव को अनुकूलित करने और अंततः प्लेटफ़ॉर्म पर अपने दर्शकों को बढ़ाने में मदद मिलती है। जैसा कि YouTube अपने टूल को परिष्कृत करना जारी रखता है, 'थंबनेल टेस्ट और तुलना' टूल सामग्री दृश्यता और क्रिएटर की सफलता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

Related News