pc: tv9hindi

हाल के दिनों में व्हाट्सएप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। यह अब केवल एक चैटिंग ऐप नहीं रह गया है; बल्कि, इसका उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है। आपको पेमेंट करना हो या किराना सामान खरीदना हो, ये सभी काम आप WhatsApp के जरिए निपटा सकते हैं। अब, आप व्हाट्सएप का उपयोग करके दिल्ली बसों के लिए टिकट भी खरीद सकते हैं। यह सेवा शुरुआत में दिल्ली मेट्रो के लिए उपलब्ध थी, लेकिन जल्द ही इसे डीटीसी बसों तक भी विस्तारित किया जाएगा।

भारत में एक बड़ी आबादी व्हाट्सएप का उपयोग करती है, और बसों के लिए व्हाट्सएप-आधारित टिकट प्रणाली शुरू करने से कई लोगों को फायदा हो सकता है। दिल्ली मेट्रो में इस सेवा की सफलता को देखते हुए सरकार डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए भी इसी तरह की डिजिटल टिकट प्रणाली लागू करने की योजना बना रही है। हालाँकि, कोई भी व्यक्ति कितने टिकट खरीद सकता है, इसकी एक सीमा होगी।

pc: Aaj Tak

रिपोर्टों से पता चलता है कि दिल्ली मेट्रो के लिए इसी तरह की सेवा की सफलता के बाद, दिल्ली सरकार शहर में बसों के लिए व्हाट्सएप-आधारित टिकट प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। यह कदम तेज़ और सुविधाजनक सार्वजनिक परिवहन सेवाएँ प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति हो सकता है।

दिल्ली मेट्रो में व्हाट्सएप टिकटिंग:
दिल्ली मेट्रो में व्हाट्सएप के जरिए टिकट खरीदने के लिए आप +91-9650855800 पर 'Hi' लिखकर भेज सकते हैं। मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद क्यूआर कोड को आप व्हाट्सएप के जरिए भी स्कैन कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैटबॉट हिंदी और अंग्रेजी दोनों में काम करता है। भुगतान करने पर, एक क्यूआर कोड टिकट तैयार होता है, जिसे आसान यात्रा के लिए प्रवेश और निकास बिंदुओं पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

pc:Zee Business

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप के माध्यम से खरीदे गए टिकट रद्द नहीं किए जा सकते। इसके अतिरिक्त, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से किए गए भुगतान पर एक छोटा सा शुल्क लग सकता है। हालाँकि, UPI भुगतान पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

व्हाट्सएप बस टिकट की आसानी:
दिल्ली में बसों के लिए व्हाट्सएप आधारित टिकट प्रणाली शुरू होने से सार्वजनिक परिवहन की स्थिति में काफी सुधार हो सकता है। व्हाट्सएप के भारतीयों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय होने के कारण, टिकट खरीदना एक आसान और समय बचाने वाली प्रक्रिया बन गई है। यह प्रणाली दैनिक यात्रियों और डीटीसी तथा क्लस्टर बसों में कभी-कभार यात्रा करने वालों को सुविधा प्रदान करेगी।

Related News