PC: abplive

वॉट्सऐप यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए ऐप में कई तरह के फीचर्स ऑफर करती है। हम आपको कंपनी के 5 हिडन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।


स्क्रीन शेयर:
पिछले साल व्हाट्सएप ने वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर फीचर पेश किया था। यह यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन दूसरों के साथ शेयर करने की अनुमति देता है। इस सुविधा का लाभ यह है कि यूजर्स कॉल के दौरान सीधे दूसरों के साथ महत्वपूर्ण डिटेल्स शेयर कर सकते हैं, जिससे अलग मीटिंग की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

शार्ट वीडियो मैसेज:
क्या आपने यह फीचर ट्राई किया है? शार्ट वीडियो मैसेज सुविधा के साथ, यूजर्स अपने दोस्तों को 60 सेकंड के छोटे वीडियो मैसेज भेज सकते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा, चैट सेक्शन पर जाना होगा और शार्ट वीडियो मैसेज फीचर को चालू करना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर्स किसी भी मैसेज का वीडियो के जरिए तुरंत रिप्लाई कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शार्ट वीडियो मैसेज सर्कुलर फॉर्म में सेंड होती है।

pc:Digital Trends

लॉक वॉट्सऐप और पर्सनल चैट्स:
ऐप को लॉक करने के अलावा, व्हाट्सएप अब यूजर्स को पर्सनल चैट को लॉक करने की सुविधा देता है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपके खाते या पर्सनल चैट तक नहीं पहुंच सकता, भले ही उन्हें ऐप का पासवर्ड पता हो। कंपनी पर्सनल चैट के लिए अलग पासवर्ड सेट करने का विकल्प भी देती है।

चैट बैकअप:
इस साल चैट बैकअप को लेकर नियमों में बदलाव होंगे। अब, चैट बैकअप आपके गूगल अकाउंट स्टोरेज में स्टोर किया जाएगा। यदि आपके Google अकाउंट में स्टोरेज कम हो रहा है, तो आपको Google One सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा या पुराना डेटा हटाना होगा। आपके डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चैट का बैकअप लेते समय एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को ऑन रखना उचित है। इस तरह, Google और iCloud प्रोवाइडर्स आपके डेटा तक नहीं पहुंच पाएंगे।

pc: zeenews

प्राइवेसी सेटिंग:
व्हाट्सएप पर, आप यह कंट्रोल कर सकते हैं कि कौन आपसे कॉन्टैक्ट कर सकता है, कौन आपको ग्रुप्स में जोड़ सकता है और कौन आपका डेटा देख सकता है। इन सभी सेटिंग्स को ऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स में कस्टमाइज किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि व्हाट्सएप पर आपकी प्राइवेसी पर आपका कंट्रोल है।

Related News