व्हाट्सप्प पर रोजाना कई तरह के मेसेज आते हैं। इनमें से कई मेसेज एक लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं जिस पर फ्री में मनी, कोई चीज या अन्य वस्तुएं मिलने का दावा किया जाता है। लेकिन ऐसे मेसेज वाकई में फ्रॉड होते हैं और इन लिंक्स पर क्लिक करके आप कंगाल हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही मेसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर आपको भूल कर भी क्लिक नहीं करना चाहिए।

एक लिंक पर क्लिक करके अमेज़न की ओर से गिफ्ट मिलने का दावा किया जाता है। लेकिन इस लिंक पर क्लिक करने से वायरस आपके फोन में प्रवेश कर सकते हैं और आपके पूरे फोन को एक्सेस कर सकते हैं।

कई बार कई मेसेज में लिंक पर क्लिक करने पर अनलिमिटेड फ्री पिज़्ज़ा देने का भी दावा किया जाता है। इन मेसेज को ना तो ओपन करें ना किसी को फॉरवर्ड करें।

कई बार व्हाट्सऐप पर एक मैसेज के जरिए कहा जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करें और 999 रुपये में आईफोन ले जाएं, लेकिन आप ही सोचिये कि हजारों रुपए में मिलने वाला आईफोन भला 999 रुपए में कैसे मिल सकता है? ऐसे मेसेज से भी बचें।

एक अन्य मेसेज में लिंक पर क्लिक करने पर व्हाट्सऐप को रंगीन बनाने के दावा किया जाता है। लेकिन इन पर क्लिक करने से ऐसा कुछ नहीं होता है।

कुछ समय पहले व्हाट्सप्प पर एक मेसेज वायरल हुआ था जिसमे एडीडास कंपनी द्वारा अपनी 93वीं ऐनिवर्सरी के मौके पर 3,000 पेयर जूते फ्री देने के बारे में बताया गया था। लेकिन बाद में खुद कंपनी ने एक पोस्ट के माध्यम से बताया था कि ऐसा कुछ नहीं है।

यदि आपके पास भी कोई ऐसा मैसेज आता है जिसमें धार्मिक स्थलों के लिए चंदा मांगा जाता है तो ऐसे मेसेज पर भरोसा ना करें। ये बस एक कमाई करने का तरीका है।

यदि आपके पास मार्शिनली नाम से कोई वीडियो आता है तो उसे ओपन ना करें, इसे ओपन करते ही आपका फोन हैक हो जाता है और आपके फोन की पूरी जानकारी कोई और एक्सेस कर सकता है।

Related News