देश में डिजिटलकरण के आगमन के साथ, ऑनलाइन भुगतान और धन हस्तांतरण की प्रवृत्ति बहुत बढ़ गई है। ज्यादातर लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को पैसे देने के लिए इस मंच का सहारा लेते हैं। क्योंकि इस सेवा से समय की बचत होती है। हालांकि, ऑनलाइन भुगतान अक्सर लोगों को परेशानी में डालते हैं। जल्दबाजी या भुगतान में त्रुटि के कारण धन गलत खाते में स्थानांतरित किया जाता है।


यदि आप किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको क्या करना चाहिए? पिछले कई वर्षों में ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें पैसे गलत खाते में स्थानांतरित किए गए हैं या किसी के द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी की गई है। कई घटनाएं ऐसी भी सामने आई हैं जिसमें केवल मिस्ड कॉल के जरिए ही खाते से पैसे उड़ाए गए हैं, ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं। अपने पैसे वापस पाने के लिए आपको पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सेवा बंद करनी होगी।


फिर पुलिस में शिकायत दर्ज की जानी चाहिए और प्राथमिकी की एक प्रति बैंक को प्रस्तुत की जानी चाहिए। प्राथमिकी के अनुसार निकाले गए धन की जांच बैंक करेगा। अगर आपको किसी भी तरह से धोखा दिया गया है तो आपको पूरा रिफंड मिलेगा। लेकिन अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा कर दिया है, तो अपने बैंक में जाएं और उस खाते के बैंक में जाएं जहां धन स्थानांतरित किया गया है तो आपको पैसा मिल सकता है। इसके लिए, बैंक को गलती के बारे में सूचित करने और विस्तृत जानकारी देने के लिए। रिज़र्व बैंक के अनुसार, यदि आपकी अनुमति के बिना पैसा निकाला जाता है, तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक को घटना की सूचना देनी होगी।


Related News